भारत में कई क्षेत्रों में वैश्विक आपूर्तिकर्ता बनने की संभावला: गोयल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 03 Oct, 2020 05:20 PM

possibility of becoming a global supplier in many areas in india goyal

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत में कई क्षेत्रों में वैश्विक खिलाड़ी बनने की क्षमता है, लेकिन इसके लिए उसे अपनी विनिर्माण गतिविधियों का स्तर बढ़ाने की जरूरत है। एक्जिम बैंक द्वारा आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए गाोयल ने...

कोलकाताः वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत में कई क्षेत्रों में वैश्विक खिलाड़ी बनने की क्षमता है, लेकिन इसके लिए उसे अपनी विनिर्माण गतिविधियों का स्तर बढ़ाने की जरूरत है। एक्जिम बैंक द्वारा आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए गाोयल ने शनिवार को कहा कि वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी बनने की क्षमता रखने वाले क्षेत्रों की पहचान करने की जरूरत है। 

गोयल ने कहा, ‘‘निर्यात के उत्पादों या घरेलू क्षेत्र के सामान का अलग करने की जरूरत नहीं है। हमें गुणवत्ता, बेहतर प्रौद्योगिकी और स्तर की जरूरत है। हालांकि, इसके लिए किसी समय समर्थन की भी जरूरत हो सकती है।'' मंत्री ने कहा कि यदि उत्पाद अच्छे और प्रतिस्पर्धी कीमत वाले होंगे तो निश्चित रूप से निर्यात होगा। उन्होंने कहा कि उद्योग को यह नहीं समझना चाहिए कि इसका एकमात्र समाधान सब्सिडी है। 

मुक्त व्यापार करारों (एफटीए) पर गोयल ने कहा कि हमें बड़े बाजारों वाले विकसित देशों के साथ ऐसे करार करने चाहिए, चीन या पेरू जैसे देशों के साथ नहीं। वेबिनार को संबोधित करते हुए एक्जिम बैंक के प्रबंध निदेशक डेविड रस्क्विन्हा ने कहा कि देश के विनिर्माण और निर्यात क्षेत्रों को वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी बनाने की जरूरत है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!