चेयरमैन के तौर पर प्रेमजी की आखिरी एजीएम, कहा- बेहतर होगा विप्रो का भविष्य

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Jul, 2019 02:41 PM

premji s last agm as chairman said better would be wipro s future

देश की दिग्गज आईटी कंपनियों में शुमार विप्रो के संस्थापक और फिलहाल एग्जिक्यूटिव चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अजीम प्रेमजी की मंगलवार को आखिरी एजीएम थी। इस दौरान प्रेमजी ने विप्रो के भविष्य पर कहा कि कंपनी की स्ट्रैटेजी को सफल बनाने के लिए हम प्रमुख रूप...

नई दिल्लीः देश की दिग्गज आईटी कंपनियों में शुमार विप्रो के संस्थापक और फिलहाल एग्जिक्यूटिव चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अजीम प्रेमजी की मंगलवार को आखिरी एजीएम थी। इस दौरान प्रेमजी ने विप्रो के भविष्य पर कहा कि कंपनी की स्ट्रैटेजी को सफल बनाने के लिए हम प्रमुख रूप से चार क्षेत्रों- डिजिटल, क्लाउड, इंजीनियरिंग सर्विसेज और साइबर सिक्योरिटी में निवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी मूल्यों पर टिके रहकर नई ऊंचाइयां छूएगी और भरोसा जताया कि विप्रो का भविष्य और भी बेहतर होगा।

30 जुलाई को रिटायर होंगे प्रेमजी 
बता दें कि पिछले महीने ही अजीम प्रेमजी ने रिटायरमेंट का ऐलान किया था। प्रेमजी ने कहा था कि वो 30 जुलाई को रिटायर होंगे। कंपनी ने अजीम के बेटे रिशद प्रेमजी को अगले पांच सालों के लिए पूर्णकालिक निदेशक और एग्जिक्यूटिव चेयरमैन पर नियुक्त कर दिया है। रिशद अब विप्रो समूह की जिम्मेदारी संभालेंगे। उनकी नियुक्ति 31 जुलाई से प्रभावी मानी जाएगी। 

विप्रो को आगे ले जाएंगे रिशद
इसके साथ ही अजीम प्रेमजी ने एजीएम में शेयरधारकों से कहा कि रिशद नई सोच, व्यापक अनुभव और क्षमताओं के जरिए विप्रो को आगे ले जाएंगे। रिशद 2007 से लीडरशिप टीम का अभिन्न हिस्सा रहे हैं इसलिए उन्हें कंपनी के बारे में अच्छी समझ है। 

510 करोड़ की है नेटवर्थ
फोर्ब्स की सूची के अनुसार नेटवर्थ के मामले में प्रेमजी का स्थान विश्व में 38वें स्थान पर है। उनकी कुल नेटवर्थ 510 करोड़ रुपए है। वित्त वर्ष 2018 में वो भारत में दूसरे नंबर पर अरबपति थे। पहले पायदान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी हैं। 

सैलरी पैकेज में 95% की वृद्धि
वित्त वर्ष 2018-19 में अजीम प्रेमजी के सैलरी पैकेज में 95 फीसदी की वृद्धि हुई थी। प्रेमजी ने 262,054 डॉलर यानी करीब 1.81 करोड़ रुपए सैलरी के तौर पर लिए हैं। विप्रो ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी था। फाइलिंग के अनुसार, अजीम प्रेमजी को 2018-19 में करीब 43 लाख रुपए सैलरी और अलाउंस के रूप में मिले। 91 लाख प्रेमजी का वेरिएबल पे था, 38 लाख अन्य मद और करीब नौ लाख रुपए लॉन्ग टर्म कॉम्पेंसेशन मिला था। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!