'किसान रेल' चलाने की तैयारी शुरू, खरीदी गईं 9 रेफ्रिजरेटर बोगियों की फ्लीट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 03 Feb, 2020 05:58 PM

preparations started for running kisan rail 9 refrigerator bogies purchased

किसानों की आमदनी बढ़ाने और फल-सब्जियों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए रेल मंत्रालय ने किसान रेल योजना तैयार कर ली है। सूत्रों के मुताबिक इसके लिए रेल मंत्रालय ने 9 रेफ्रिजरेटर बोगियों की फ्लीट कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री से खरीदी है।

नई दिल्लीः किसानों की आमदनी बढ़ाने और फल-सब्जियों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए रेल मंत्रालय ने किसान रेल योजना तैयार कर ली है। सूत्रों के मुताबिक इसके लिए रेल मंत्रालय ने 9 रेफ्रिजरेटर बोगियों की फ्लीट कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री से खरीदी है। बजट में रेल कृषि योजना की घोषणा होने के तुरंत बाद रेल मंत्रालय ने इस पर काम करना भी शुरू कर दिया है। एक रेफ्रिजरेटर पार्सल वैन की क्षमता 17 टन है।

सूत्रों के मुताबिक, राउंड ट्रिप के आधार पर इन कंटेनर्स की बुकिंग की जाएगी। मालभाड़ा, सामान्य मालभाड़े से डेढ़ गुना तक ज्यादा होगा।

बनेंगे 4 कार्गो सेंटर
फल-सब्जियों की लोडिंग-अनलोडिंग के लिए भी प्रोजेक्ट तैयार कर लिया गया है। सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तहत 4 कार्गो सेंटर बनाएगी। ये कार्गों सेंटर गाजीपुर, न्यू आजादपुर, लासलगांव और राजा का तालाब में बनाए जाएंगे। यहां बनेगा रेलवे लॉलिस्टिक सेंटररेलवे की योजना एक एग्रीकल्चर लॉजिस्टिक सेंटर बनाने की है। रेलवे की पीएसयू कॉनकॉर इसे पूरी तरह से बनाएगी और एग्रीकल्चर लॉजिस्टिक सेंटर सोनीपत में बनाया जाएगा। यह लॉजिस्टिक सेंटर 16.40 एकड़ में में बनेगा।

98 रेफ्रिजरेटर रेल कंटेनर खरीदने की योजना
रेलवे की योजना भविष्य में 98 रेफ्रिजरेटर रेल कंटेनर खरीदने की है। पूरी तरह से इस मॉडल के पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) के आधार पर ही रखा जाए। एक रेक में 12 टन/कंटेनर कैपेसिटी वाले 80 कंटेनर होंगे।

बजट में किसान रेल की हुई थी घोषणा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को वित्त वर्ष 2020-21 के बजट में रेलवे के लिए एक ब्लूप्रिंट पेश किया था। अपने बजट भाषण में सीतारमण ने कहा कि भारतीय रेलवे निजी सार्वजनिक साझेदारी (PPP) के माध्यम से किसान रेल शुरू करेगी जिसमें जल्द खराब हो जाने वाली कृषि उपज के लिए रेफ्रीजेरेटेड डिब्बे होंगे। उन्होंने कहा दूध, मांस और मछली समेत शीघ्र खराब होने वाले उत्पादों के लिए निर्बाध राष्ट्रीय शीत प्रशीतित श्रृंखला के निर्माण के लिए भारतीय रेलवे पीपीपी के माध्यम से किसान रेल चलाएगी। एक्सप्रेस और ढुलाई ट्रेनों में भी रेफ्रिजेरेटेड डिब्बे होंगे।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!