बजट से पहले आम लोगों को राहत, प्याज के दाम में आई गिरावट

Edited By Punjab Kesari,Updated: 31 Jan, 2018 12:56 PM

prior to the budget  the relief for the common man  the decline in onion prices

कल देश का आम बजट पेश होने वाला है पर इसके पहले ही आम लोगों के लिए एक खुशखबरी आ गई है। आसमान पर रहने वाले प्याज के दाम एक दम से जमीन पर आ गए है। बीते दो दिनों में प्रमुख मंडियों में प्याज की आवक बढ़ने से सोमवार को इसकी कीमतें गिरकर करीब एक चौथाई रह...

नई दिल्लीः कल देश का आम बजट पेश होने वाला है पर इसके पहले ही आम लोगों के लिए एक खुशखबरी आ गई है। आसमान पर रहने वाले प्याज के दाम एक दम से जमीन पर आ गए है। बीते दो दिनों में प्रमुख मंडियों में प्याज की आवक बढ़ने से सोमवार को इसकी कीमतें गिरकर करीब एक चौथाई रह गईं। दरअसल प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) बहुत अधिक होने से निर्यात की संभावनाएं कमजोर हैं, जिससे घरेलू बाजार में आवक बढ़ रही है। प्याज की बेंचमार्क मंडी लासलगांव में प्याज की मॉडल कीमत 21.50 रुपए से घटकर 6.50 रुपएप्रति किलोग्राम रह गई।

मंडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा प्याज के दाम मंडी में इसकी आवक बढ़ने से घटे हैं। प्याज किसानों ने मौजूदा ऊंची कीमतों का लाभ उठाने के लिए पूरी तरह नहीं पकी फसल की भी खुदाई शुरू कर दी थी। इस प्रकार मंडियों में आने वाली नमी वाले प्याज को इसके खराब होने के डर की वजह से तुरंत बेचे जाने की जरूरत है। प्याज उत्पादक दो प्रमुख राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात से नई फसल की पैदावार मंडियों में आने लगी है। ऐसे में आगे भी प्याज की कीमतों में गिरावट आने की संभावना है।

थोक बाजारों में प्याज के दाम गिरने का असर अगले एक सप्ताह में उपभोक्ताओं की खरीद क्षमता पर दिख सकता है। दाम बढ़ने से उपभोक्ताओं ने प्याज का दैनिक उपयोग 50 से 60 फीसदी घटा दिया है। कुछ सप्ताह में प्याज की खुदरा कीमतें 20 रुपये प्रति किलोग्राम के किफायती स्तर पर आने पर उपभोक्ता फिर से अपनी खपत बढ़ा सकते हैं। बीते तीन माह से प्याज के दाम 40 रुपये किलोग्राम से ऊपर बने हुए थे। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमत 51 रुपये और मुंबई में 46 रुपये किलोग्राम थी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!