प्रॉपर्टी खरीदने से पहले जरूर लें एक्सपर्ट्स की सलाह

Edited By ,Updated: 28 Oct, 2016 04:09 PM

property real estate investment teens pate experts

अपने शहर में प्रॉपर्टी नहीं खरीद सकने वाले या कीमतों में सुस्ती से परेशान लोग अब अपने घर से दूर रियल एस्टेट में निवेश कर रहे हैं। हालांकि, इसके नतीजे हमेशा बेहतर नहीं होते।

नई दिल्लीः अपने शहर में प्रॉपर्टी नहीं खरीद सकने वाले या कीमतों में सुस्ती से परेशान लोग अब अपने घर से दूर रियल एस्टेट में निवेश कर रहे हैं। हालांकि, इसके नतीजे हमेशा बेहतर नहीं होते। मिसाल के तौर पर हम मुंबई और पुणे की बात करते हैं। अमित एंटरप्राइजेज हाउजिंग के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर किशोर पाटे ने बताया, 'मुंबई में पिछले 3 साल में प्रॉपर्टी की कीमत फ्लैट रही है, जबकि पास के शहर पुणे में नए इलाकों में प्रॉपर्टी की कीमतों में 10 से 15% की बढ़ौतरी हुई है। साथ ही, यहां रेंट भी काफी ज्यादा है।' इससे मुंबई के खरीदारों की दिलचस्पी भी पुणे में बढ़ी है।

 

हालांकि, दूसरे शहर के रियल एस्टेट मार्कीट के बारे में जानकारी नहीं होना एक दिक्कत है। मुंबई के रहने वाले और आईटी प्रफेशनल विनायक गावड़े ने 2 साल कुछ ऐसा ही महसूस किया। 31 साल के गावड़े ने रेंटल इनकम की उम्मीद में पुणे में एक अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी में निवेश किया। उन्होंने इसके लिए 25 लाख रुपए दिए और डिवेलपर ने जून 2016 तक फ्लैट सौंपने का वादा किया। हालांकि, उन्हें यह पता नहीं था कि जमीन विवाद के कारण यह प्रॉजेक्ट अटका हुआ है। वह निवेश के लिए दोस्तों और रिश्तेदारों की सलाह पर निर्भर रहे और जाहिर तौर पर यह पर्याप्त नहीं था। वह अब अक्सर पुणे का दौरा करते हैं और कंस्ट्रक्शन की प्रोग्रेस और खर्च के बारे में पता करते हैं। गावड़े कहते हैं, 'दूसरे शहर में निवेश करने का फायदा नहीं हुआ। कंस्ट्रक्शन अब भी चल रहा है और बिल्डर को पिछले साल ही सभी क्लियरेंस मिली।' एक तो उन्हें इस प्रॉपर्टी से किसी तरह की कमाई नहीं हो रही है, दूसरे उन्हें हाउजिंग लोन पर हर महीने 8,000 रुपये की किस्त भी देनी पड़ रही है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!