Edited By rajesh kumar,Updated: 26 Sep, 2020 11:19 AM
वित्त मंत्रालय ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने ‘डिजिटल अपनाएं’ अभियान शुरू करने के एक महीने में ही करीब एक करोड़ ग्राहकों को डिजिटल भुगतान माध्यमों से जोड़ा है। सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान के तहत इसकी शुरुआत 15 अगस्त को की गई।
नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने ‘डिजिटल अपनाएं’ अभियान शुरू करने के एक महीने में ही करीब एक करोड़ ग्राहकों को डिजिटल भुगतान माध्यमों से जोड़ा है। सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान के तहत इसकी शुरुआत 15 अगस्त को की गई। इस अभियान का मकसद ग्राहकों को बैंक के डिजिटल चैनल से जोड़ना है।
वित्तीय सेवा विभाग ने ट्विटर पर लिखा, ‘वित्तीय सेवा विभाग के ‘डिजिटल अपनाएं’ अभियान की शानदार शुरुआत रही। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने अभियान की शुरूआत के 31 दिनों में ही एक करोड़ खाताधारकों को डिजिटल भुगतान के माध्यमों से जोड़ा।'
15 अगस्त को शुरू हुआ अभियान
वित्तीय सेवा सचिव देबाशीष पांडा ने ट्वीट किया, ‘सरकारी बैंक भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज में तब्दील करने के लिये प्रतिबद्ध हैं।’ 15 अगस्त को शुरू हुए डीएफएस के #डिजिटल अपनाएं अभियान के एक महीने के भीतर डिजिटल भुगतान तरीकों से एक करोड़ बैंक ग्राहकों को जोड़ने की उपलब्धि पर पीएसबी को बधाई। पीएसबी नये भारत के लिये निर्बाध और सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग सेवाएं सुनिश्चित करने को प्रतिबद्ध हैं।’
अभियान के तहत बैंकों से प्रत्येक शाखा में कारोबारियों और वित्तीय समावेश से संबंधित खाताधारकों समेत कम-से-कम 100 नये ग्राहकों को डिजिटल भुगतान माध्यमों से जोड़ने को कहा गया था। बैंकों को अभियान को प्रोत्साहित करने को लेकर अपनी शाखाओं और बैंक प्रतिनिधियों (बिजनेस कॉरोस्पोंडेन्ट) तथा अन्य को पुरस्कृत एवं सम्मानित करने की भी सलाह दी गयी थी।