पुतिन ने रूसी फर्मों को दी रूबल में विदेशी लेनदारों को भुगतान करने की अनुमति

Edited By jyoti choudhary,Updated: 08 Mar, 2022 10:56 AM

putin allows russian firms to pay foreign creditors in rubles

रूसी कंपनियां अब विदेशी लेनदारों को भुगतान रूबल में करेंगी। इस बारे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने हस्ताक्षर कर एक दस्तावेज जारी किया है। इन तरीकों से पूंजी डिफाल्टरों को रोकने में मदद मिलेगी। इस दस्तावेज के साथ लेनदारों को भुगतान करने के...

बिजनेस डेस्कः रूसी कंपनियां अब विदेशी लेनदारों को भुगतान रूबल में करेंगी। इस बारे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने हस्ताक्षर कर एक दस्तावेज जारी किया है। इन तरीकों से पूंजी डिफाल्टरों को रोकने में मदद मिलेगी। इस दस्तावेज के साथ लेनदारों को भुगतान करने के लिए संप्रभु और कॉर्पोरेट कर्जदारों के लिए अस्थायी नियम स्थापित हो जाएंगे। सरकार अगले 2 दिनों में एक सूची तैयार करेगी जिसमें उन देशों के नाम शामिल होंगे जो रूस के खिलाफ हैं।

हाल के ही दिनों में विदेशी मुद्राओं में दिखाए गए रूसी कॉर्पोरेट बांड निचले स्तर पर आ गए हैं। यूक्रेन पर हमले के मद्देनजर देश पर लगाई गई पाबंदियों का प्रभाव निवेशकों पर पड़ा है। रूसी सरकार ने विदेशी मुद्राओं तक नाटकीय पहुंच को घटा कर पाबंदियों का जवाब दिया है, जो बांड होल्डर्स की ब्याज और मूल भुगतान प्राप्त करने की योग्यता को सीमित कर सकता है।

दूसरी तरफ क्लियरिंग हाऊस कलियरस्ट्रीम और यूरोकलियर ने सैटलमैंट मुद्रा के तौर पर रूबल को स्वीकार करना बंद कर दिया है। रूस ने बांड होल्डर्ज को भुगतान करने के लिए इस्तेमाल किए जाते रिवायती चैनल को छोड़ कर सभी ट्राई-पार्टी ट्रांजैक्शनों से रूसी संस्थाओं की तरफ से जारी की सभी सिक्योिटीज को छोड़ दिया है।

रूसी वाणिज्यक बैंक अब अपने मासिक खाते अपनी वैबसाइटों पर प्रकाशित नहीं करेंगे
रविवार को एक अलग घोषणा में सैंट्रल बैंक ऑफ रूस ने कहा कि यह प्रतिबंधों के दबाव से बचाने के प्रयास में रूसी उधारदाताओं के लिए रिपोर्टिंग आवश्यकताओं को अस्थायी रूप से आसान बनाएगा। नियामक ने कहा कि वाणिज्यिक बैंकों को अब अपने मासिक खातों को अपनी वैबसाइटों पर प्रकाशित नहीं करना होगा, हालांकि उन्हें अभी भी उन्हें केंद्रीय बैंक में जमा करना होगा और फिर उन्हें प्रतिपक्षों के सामने पेश कर सकते हैं। विदेशी-धारित ऋण के भुगतान पर शनिवार के आदेश के अनुसार भुगतानों को केंद्रीय बैंक की आधिकारिक दर पर रूबल में किए जाने पर निष्पादित माना जाएगा।

स्थानीय लेनदारों को रूसी डिपॉजिटरी के माध्यम से
किया जाएगा भुगतान रूसी बैंक निपटान के लिए विदेशी लेनदारों के नाम पर एक विशेष 'सी' रूबल-मूल्यवान खाता बनाने के लिए कह सकते हैं, जबकि स्थानीय लेनदारों को रूसी डिपॉजिटरी के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।

नियम के तहत प्रति मह 10 मिलियन रूबल (81,900 डॉलर) से अधिक की राशि पर लागू होता है। 2 मार्च को, रूस ने फरवरी 2024 को परिपक्व होने वाले ओएफजैड के रूप में जाने जाने वाले बांडों के 339 बिलियन रूबल के लिए 11.2 बिलियन रूबल कूपन पर भुगतान किया।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!