बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर बन सकते हैं रघुराम राजन!

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Apr, 2018 04:55 PM

raghuram rajan can become governor of the bank of england

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बैंक ऑफ इंग्लैंड के अगले गवर्नर बन सकते हैं। लंदन से प्रकाशित होने वाले प्रतिष्ठित अखबार फाइनैंशल टाइम्स ने रघुराम राजन

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बैंक ऑफ इंग्लैंड के अगले गवर्नर बन सकते हैं। लंदन से प्रकाशित होने वाले प्रतिष्ठित अखबार फाइनैंशल टाइम्स ने रघुराम राजन और श्रृष्टि वडेरा का नाम उस सूची में रखा है जिस पर बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर पद के लिए विचार किया जा सकता है।

यूनाइटेड किंगडम के चांसलर फिलिप हैमंड बैंक ऑफ इंग्लैंड के अगले गर्वनर की चयन प्रक्रिया का आगाज कर रहे हैं। इंग्लैंड के केंद्रीय बैंक के मौजूदा गवर्नर मार्क कार्नी का कार्यकाल जून, 2019 में खत्म हो रहा है। वह यूके सेंट्रल बैंक के 3 सदियों के इतिहास में पहले विदेशी गवर्नर थे। यूके के चांसलर ने कहा है कि वह उम्मीदवारों की तलाश शुरू कर चुके हैं। उन्होंने वॉशिंगटन में इंटरनैशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) की मीटिंग में भी इसका प्रयास किया और दूसरे प्लैटफॉर्म्स से भी इसकी तलाश कर रहे हैं।  

संभावित कैंडिडेट्स में नाम शामिल
बताया जाता है कि आर.बी.आई. के पूर्व गवर्नर और यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में प्रोफेसर रघुराम राजन, मेक्सिकन सेंट्रल बैंक के पूर्व चीफ अगस्टिन कार्सटेन्स के नाम संभावित कैंडिडेट्स में शामिल हैं। कार्सटेन्स इस समय बैंक ऑफ इंटरनैशनल सेट्लमेंट्स की अगुआई कर रहे हैं।

सितंबर, 2016 तक रहे थे RBI गवर्नर
रघुराम राजन 4 सितंबर 2016 को आर.बी.आई. चीफ का 3 साल का टर्म समाप्त होने के बाद एकेडमिक्स में लौट गए थे। उसी साल जून में लिखे लेटर में राजन ने आर.बी.आई. स्टाफ को दिए संबोधन में कहा, ‘मैं एक एकेडमिक हूं और मैंने हमेशा ही स्पष्ट किया है कि मेरा वास्तविक ठिकाना विचार हैं। मेरा 3 साल का टर्म खत्म होना और मेरा वापस यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो जाना वास्तव में यह बताने के लिए सही समय है कि हमने कितनी कुशलता से काम किया था।’

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!