बर्गर किंग की 'बाइट' चाहते हैं IndiGo के भाटिया, खरीदेंगे फ्रेंचाइजी!

Edited By Supreet Kaur,Updated: 11 Jul, 2019 11:27 AM

rahul bhatia will buy franchisee in burger king

देश की सबसे सफल और फायदेमंद एयरलाइन इंडिगो के सह-संस्थापक राकेश गंगवाल के साथ बढ़ रहे विवादों के बीच राहुल भाटिया के नियंत्रण वाले इंटरग्लोब ग्रुप (इंडियो की पैरंट कंपनी) द्वारा बर्गर किंग की फ्रेंचाइजी खरीदे जाने की बात सामने आ रही है। सूत्रों के...

बिजनेस डेस्कः देश की सबसे सफल और फायदेमंद एयरलाइन इंडिगो के सह-संस्थापक राकेश गंगवाल के साथ बढ़ रहे विवादों के बीच राहुल भाटिया के नियंत्रण वाले इंटरग्लोब ग्रुप (इंडियो की पैरंट कंपनी) द्वारा बर्गर किंग की फ्रेंचाइजी खरीदे जाने की बात सामने आ रही है। सूत्रों के अनुसार इंटरग्लोब ग्रुप प्राइवेट इक्विटी कंपनी एवरस्टोन कैपटिल से 1,400 करोड़ रुपए में बर्गर किंग इंडिया की फ्रेंचाइज खरीदने के लिए बात कर रहा है।

आखिरी पड़ाव में सौदे की बातचीत 
बर्गर किंग इंडिया को खरीदने में पहले अमेरिका की दो बायआउट कंपनियों और एक भारतीय प्राइवेट इक्विटी फंड ने दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन कीमत अधिक होने के चलते वे पीछे हट गए हैं। भाटिया के साथ सौदे की बातचीत आखिरी स्टेज में है। हालांकि सौदे की गारंटी नहीं दी जा सकती। बर्गर किंग भारत में 140 स्टोर चलाती है। वित्त वर्ष 2018 में उसकी आमदनी 375 करोड़ रुपए थी। कंसॉलिडेटेड लेवल पर कंपनी घाटे में है, लेकिन स्टोर लेवल पर उसे ऑपरेटिंग प्रॉफिट हो रहा है। इसका मतलब यह है कि कच्चे माल, स्टाफ और लीज रेंटल जैसी सारी लागत पूरी करने के बाद बर्गर किंग इंडिया को मुनाफा हो रहा है।

राहुल भाटिया-राकेश गंगवाल में चल रहा विवाद 
दूसरी तकफ भाटिया का इंडिगो एयरलाइंस के सह-संस्थापक राकेश गंगवाल के साथ विवाद चल रहा है। उन्होंने पिछले कई वर्षों में हॉस्पिटैलिटी, आईटी सर्विसेज, लग्जरी गुड्स और ट्रैवल बुकिंग बिजनस में दखल बढ़ाया है। उनके पास निजी हैसियत में दिल्ली-एनसीआर में तीन रेस्ट्रॉन्ट्स भी हैं। भाटिया एकॉर ग्रुप के साथ मिलकर होटल बिजनस करते हैं। इसमें भाटिया आइबिस, नोवोटेल और पुलमैन ब्रांड के तहत ऑपरेट कर रहे हैं। आइबिस देशभर में 19 होटल चलाती है और उसके पास 3,500 कमरे हैं।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!