PhonePe-IRCTC की साझेदारी, रेल यात्रियों को मिलेगा पेमेंट का नया विकल्प

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Aug, 2018 01:11 PM

railway passengers get new options for payment

रेल यात्रियों को और ज्यादा सहूलियत देने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने हाल ही में फोन-पे के साथ एक अहम करार किया है।

नई दिल्लीः रेल यात्रियों को और ज्यादा सहूलियत देने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने हाल ही में फोन-पे के साथ एक अहम करार किया है। यह करार उन लोगों के लिए राहत की खबर लेकर आया है जिन्हें हर एक से दो महीने में रेल यात्रा करनी पड़ती है और वो डिजिटल भुगतान करना पसंद करते हैं। PhonePe ने गुरुवार को आईआरसीटीसी के साथ किए गए अपने इस करार के बारे में बताया।

अब आईआरसीटीसी और फोन-पे के बीच हुई इस साझेदारी की मदद से कस्टमर और यूजर्स यूपीआई, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड और फोन पे वॉलेट का इस्तेमाल करते हुए अपने बैंक अकाउंट से सीधे ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए आसानी से भुगतान कर सकेंगे। यह प्रक्रिया काफी आसान होगी। भुगतान के लिए फोन-पे का विकल्प 1 अगस्त से लाइव हो चुका है। फोन-पे और आईआरसीटीसी के बीच हुई इस साझेदारी का मकसद देशभर के भीतर डिजिटल पेमेंट को बूस्ट देने के साथ साथ इसके इस्तेमाल को प्रोत्साहित करना है। साथ ही यूजर्स को IRCTC Rail Connect एंड्रॉयड एप पर उपलब्ध अन्य सभी भुगतान विधियों के साथ यूपीआई का उपयोग करने में सक्षम बनाना भी है, ताकि वो आसानी से अपना भुगतान करना सीख सकें।

जल्द ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट या रेल कनेक्ट एप के जरिए टिकट बुक करवाने के दौरान यूजर्स और कस्टमर्स को भुगतान के लिए किसी थर्ड पार्टी बैंक डिजिटल वॉलेट की जरूरत नहीं होगी क्योंकि आईआरसीटीसी खुद ही अपना पेमेंट एग्रीगेटर लाने की तैयारी कर चुकी है। इसका नाम IRCTC- iPay होगा जिसे इस महीने के आखिर तक नई वेबसाइट की लॉन्चिंग के साथ पेश कर दिया जाएगा।

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