दशहरे से पहले बदल चुके है रेलवे के ट्रेन टिकट बुकिंग नियम, जानना है बेहद जरूरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Oct, 2020 11:53 AM

railway ticket booking rules have changed before dussehra

त्योहारी सीजन शुरु हो चुका है, ऐसे में लोग अभी से ट्रेनों के टिकट बुक करने शुरू कर दिए है। आपको बतां दे कि इंडियन रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग और रिजर्वेशन चार्ट को लेकर कई बड़े बदलाव किए हैं। नियमों में हुए बदलाव के बाद से यात्रियों को अचानक ट्रेन...

बिजनेस डेस्कः त्योहारी सीजन शुरु हो चुका है, ऐसे में लोग अभी से ट्रेनों के टिकट बुक करने शुरू कर दिए है। आपको बतां दे कि इंडियन रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग और रिजर्वेशन चार्ट को लेकर कई बड़े बदलाव किए हैं। नियमों में हुए बदलाव के बाद से यात्रियों को अचानक ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए पहले की तुलना में ज्यादा समय मिलेगा यानी अब ट्रेन के स्टेशन से निकलने से पहले यात्री 30 मिनट तक टिकट बुकिंग कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- महंगाई की मार: दिवाली तक आसमान छू सकती हैं प्याज की कीमतें, ये है बड़ी वजह

पहले क्या था नियम?
रेलवे द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कोरोना काल से पहले के नियम के तहत, पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले तैयार होता है। इसके बाद इंटरनेट या PRS सिस्टम के जरिए उपलब्ध बुकिंग पहले-आओ-पहले-पाओ आधार पर होती थी। यह बुकिंग दूसरे रिजर्वेशन चार्ज बनने से पहले तक होता था।

यह भी पढ़ें-  चीनी कंपनियों को छोटी से छोटी FDI के लिए भी लेनी होगी सरकार की मंजूरी!

किन यात्रियों को मिलेगा फायदा?
बता दें रेलवे के इस नए नियम का फायदा उन यात्रियों को होगा जो अचानक कहीं जाने के लिए निकलते हैं। ऐसे यात्रियों के लिए ट्रेन के खुलने से 30 मिनट पहले तक ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों से टिकट बुकिंग की सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें-  अब ATM से 5,000 से ज्यादा रुपए निकालने पर लगेगा शुल्क! RBI कर सकता है बदलाव 

आज से 392 स्‍पेशल ट्रेनें शुरू 
त्‍योहारी सीजन में बढ़ी मांग को देखते हुए भारतीय रेलवे आज से 392 स्‍पेशल ट्रेनें शुरू कर रहा है। ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ दिल्‍ली से चलेंगी ताकि दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली, छठ पूजा पर यात्रियों की जबरदत मांग को पूरा किया जा सके। फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों के साथ ही लॉकडाउन के बाद अब तक शुरू की जा चुकीं ट्रेनों के लिए आरपीएफ (RPF) ने सख्‍त नियम जारी किए हैं।

कोरोना संकट के दौरान ट्रेनों को बंद रखा गया है। हाल ही में भारतीय रेलवे ने ऐलान किया था कि फेस्टिव सीजन में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 392 त्योहार विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। बता दें कि रेलवे ने कोविड-19 के कारण 22 मार्च से सभी पैसेंजर ट्रेनों पर रोक लगा रखी है। हालांकि, मांग के मुताबिक नियमित रूप से 300 से ज्‍यादा स्पेशल मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा रही हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!