RBI का बैंक ग्राहकों को बड़ा तोहफा, आज से 24x7 मिलेगी NEFT की सुविधा

Edited By Supreet Kaur,Updated: 16 Dec, 2019 09:58 AM

rbi big gift to bank customers neft to get 24x7 facility from today

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक कोष हस्तांतरण प्रणाली (एनईएफटी) के जरिए चौबीसों घंटे लेन-देन की सुविधा आज से बदल गई है। आरबीआई के अनुसार आ...

नई दिल्लीः डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक कोष हस्तांतरण प्रणाली (एनईएफटी) के जरिए चौबीसों घंटे लेन-देन की सुविधा आज से बदल गई है। आरबीआई के अनुसार आज से एनईएफटी सेवा 24 घंटे और 365 दिन उपलब्‍ध होगी। इसका मतलब है कि अवकाश के दिन भी अब एनईएफटी के जरिए ट्रांजैक्शन को अंजाम दिया जा सकेगा।
PunjabKesari
24 घंटे कर सकेंगे ट्रांजैक्शन
आज से एनईएफटी ट्रांजैक्शन की सेवा 24 घंटे के लिए शुरू हो रही है। पहले यह सेवा 24 घंटे के लिए नहीं थी। पहले एनईएफटी ट्रांजैक्शन का निस्तारण सामान्य दिनों में सुबह आठ बजे से शाम सात बजे के दौरान तथा पहले और तीसरे शनिवार को सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक घंटे के आधार पर किया जाता था। अब यह सुविधा 24 घंटे के लिए शुरू हो गई। रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को नियामक के पास चालू खाते में हर समय पर्याप्त राशि रखने को कहा है ताकि एनईएफटी ट्रांजैक्शन में कोई समस्या नहीं हो। जानकारी के लिए बता दें कि एनईएफटी और आरटीजीएस ट्रांजैक्शन पर शुल्क पहले ही समाप्त कर दिया गया है।
PunjabKesari
क्या है NEFT
NEFT यानी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर देश में बैंकों के जरिए फंड ट्रांसफर करने की एक ऑनलाइन सुविधा है। इंटरनेट के जरिए दो लाख रुपए तक के लेनदेन के लिए एनईएफटी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके जरिए किसी भी शाखा के किसी भी बैंक खाते से किसी भी शाखा के बैंक खाते को पैसा भेजा जा सकता है। इसके लिए भेजने वाले और पैसा पाने वाले, दोनों के पास इंटरनेट बैंकिंग सेवा का होना जरूरी है। अगर दोनों खाते एक ही बैंक के हैं तो सामान्य स्थिति में कुछ सेकेंड्स के अंदर पैसा ट्रांसफर हो सकता है।
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!