RBI का अनुमानः FY23 में GDP ग्रोथ 7.2% रहेगी, Q1 में 16.2% रह सकती है विकास दर

Edited By jyoti choudhary, Updated: 08 Jun, 2022 01:12 PM

rbi estimates gdp growth will be 7 2 in fy23 growth rate

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2023 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.2 फीसदी रह सकती है। आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने आज मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक के बाद हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। आरबीआई ने आज ही रेपो रेट...

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2023 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.2 फीसदी रह सकती है। आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने आज मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक के बाद हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। आरबीआई ने आज ही रेपो रेट में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी करते हुए इसे 4.90 फीसदी कर दिया है।

रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा कि रिजर्व बैंक का अनुमान है कि देश की जीडीपी ग्रोथ वित्त वर्ष 2023 में 7.2 फीसदी रहेगी। दास ने कहा कि अप्रैल-जून के दौरान भारत की जीडीपी ग्रोथ 16.2 फीसदी, जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी ग्रोथ के 6.2 फीसदी रहने का अनुमान है। इसी तरह अक्‍टूबर-दिसंबर तिमाही में यह 4.1 फीसदी रह सकती है। वित्त वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में देश की जीडीपी ग्रोथ के 4.0 फीसदी रहने का अनुमान रिजर्व बैंक ने लगाया है।

सामान्‍य मानसून से बढ़ेगा कृषि उत्‍पादन
आरबीआई गर्वनर ने कहा कि इस साल मानसून के सामान्‍य रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। इससे खरीफ फसलों की बुआई में इजाफा होगा और इससे कृषि उत्‍पादन ज्‍यादा होने की संभावना है। उन्‍होंने कहा कि आगे उपभोक्‍ता और घरेलू मांग में इजाफा होने की संभावना है। शक्तिकांत दास ने कहा कि भू-राजनीतिक टेंशन, कमोडिटी के भावों में बढ़ोतरी, इनपुट कॉस्‍ट में इजाफा और वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के सुस्‍त होने से लगातार भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पर भी दबाव बना रहेगा।
 
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!