RBI ने कहा, नोट बदलवाने के लिए ID जमा कराना जरूरी नहीं

Edited By ,Updated: 16 Nov, 2016 03:27 PM

rbi id proof commercial bank state bank of india central bank

अगर आप बैंक 500, 1000 के नोट बदलवाने जा रहे हैं तो अपने साथ आईडी प्रूफ की कॉपी की जरूरत नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने इस बारे में स्पष्टीकरण दिया है।

नई दिल्लीः अगर आप बैंक 500, 1000 के नोट बदलवाने जा रहे हैं तो अपने साथ आईडी प्रूफ की कॉपी की जरूरत नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने इस बारे में स्पष्टीकरण दिया है। 

केंद्रीय बैंक ने कहा कि आर.बी.आई. या कमर्शल बैंकों के हेड ऑफिस से शाखाओं को नोट बदलवाने पर आईडी प्रूफ की फोटो कॉपी जमा कराने का आदेश नहीं दिया गया है। आर.बी.आई. ने कहा, 'हमारी दिशानिर्देशों के मुताबिक किसी भी व्यक्ति के लिए नोट बदलवाते वक्त आईडी प्रूफ दिखाना जरूरी होगा लेकिन फोटो कॉपी जमा कराने की जरूरत नहीं है।' 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एक सीनियर अधिकारी ने भी इस बात की पुष्टि की है। अधिकारी ने कहा, 'बैंकों को सिर्फ आर.बी.आई. की ओर से जारी किए गए फॉर्म और असली आईडी प्रूफ की जरूरत है।' हालांकि एस.बी.आई. समेत सभी बैंकों की शाखाओं पर पैसे बदलवाने वाले लोगों से आईडी प्रूफ की फोटो कॉपी जमा कराई जा रही है। इसके चलते लंबी लाइनें लग रही हैं। कुछ बैंक शाखाओं ने तो लोगों को अपने आईडी प्रूफ की फोटो कॉपी करने की भी सुविधा दी है ताकि उन्हें लाइन से हटकर बाहर न जाना पड़े। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!