RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने से रोका, आईटी ऑडिट का भी दिया आदेश

Edited By jyoti choudhary, Updated: 11 Mar, 2022 06:37 PM

rbi stops paytm payments bank from adding new customers

देश में डिजिटल पेमेंट सेवा प्रदान करने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम के दिन ठीक नहीं चल रहे हैं। शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद से इसके शेयरों के टूटने का सिलसिला जारी है, जिससे निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उस पर भारतीय रिजर्व बैंक ने...

नई दिल्लीः देश में डिजिटल पेमेंट सेवा प्रदान करने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम के दिन ठीक नहीं चल रहे हैं। शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद से इसके शेयरों के टूटने का सिलसिला जारी है, जिससे निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उस पर भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कंपनी को एक और बड़ा झटका दिया है। दरअसल, आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगा दी है।

आईटी ऑडिट कराने का आदेश 
केंद्रीय बैंक ने इसके साथ ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक की आईटी ऑडिट कराने का आदेश भी दिया है। यहां आपको बता दें कि आईटी ऑडिट का मतलब ये होता है कि कंपनी का आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर यानी सॉफ्टवेयर कितने ग्राहकों का बोझ उठाने में सक्षम है, उसमें क्या गड़बड़ियां आ रही हैं और क्यों आ रही हैं, इन सबकी जांच की जाएगी। 

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर जारी बयान में कहा गया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने के लिए अब पहले आरबीआई की इजाजत लेनी होगी। इसमें कहा गया है कि केंद्रीय बैंक आईटी ऑडिट रिपोर्ट्स काने के बाद इसकी समीक्षा करेगा। समीक्षा के बाद ही बैंक को नए ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति दी जाएगी।
 

Related Story

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!