1 जुलाई से बैंक नहीं ले सकेंगे ये चार्ज, RBI ने की घोषणा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Jun, 2019 12:34 PM

rbi will not be able to take charge from july 1 rbi announces

डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस और एनईएफटी चार्ज खत्म कर दिए हैं। RBI ने पैसा ट्रांसफर करने का शुल्क 1 जुलाई से समाप्त करने की घोषणा की है। केंद्रीय बैंक ने बैंकों से कहा है कि वह लाभ उसी दिन से अपने ग्राहकों...

बिजनेस डेस्कः डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस और एनईएफटी चार्ज खत्म कर दिए हैं। RBI ने पैसा ट्रांसफर करने का शुल्क 1 जुलाई से समाप्त करने की घोषणा की है। केंद्रीय बैंक ने बैंकों से कहा है कि वह लाभ उसी दिन से अपने ग्राहकों को दें। आरटीजीएस (RTGS) से बड़ी राशियों को एक खाते से दूसरे खाते में तत्काल ट्रांसफर करने की सुविधा है। इसी तरह एनईएफटी के जरिए दो लाख रुपए तक की राशि तत्काल ट्रांसफर की जा सकती है।

RTGS & NEFT पर लगता था इतना चार्ज
देश का सबसे बड़ा भारतीय स्टेट बैंक एनईएफटी के जरिए मनी ट्रांसफर के लिए 1 रुपए से 5 रुपए का चार्ज लेते हैं। वहीं आरटीजीएस के जरिए पैसा ट्रांसफर करने के लिए वह 5 से 50 रुपए का चार्ज लेते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस और एनईएफटी प्रणाली के जरिए उसके द्वारा सदस्य बैंकों पर लगाए जाने वाले विभिन्न शुल्कों की समीक्षा की है।

PunjabKesari

केंद्रीय बैंक ने कहा कि बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे आरटीजीएस और एनईएफटी प्रणाली से लेनदेन पर शुल्क समाप्त किए जाने का लाभ अपने ग्राहकों को स्थानांतरित करें। रिजर्व बैंक आरटीजीएस और एनईएफटी के जरिए धन स्थानांतरण पर न्यूनतम शुल्क लगाता है, जबकि बैंक अपने ग्राहकों से काफी अधिक शुल्क वसूलते हैं।

PunjabKesari

ATM शुल्क की भी समीक्षा
RBI ने कहा है कि एटीएम का इस्तेमाल बढ़ रहा है। एटीएम चार्जेज और फी में बदलाव की मांग लगातार की जा रही है। इसलिए एक समिति बनाने का फैसला लिया गया है, जो सभी हितधारकों से विचार विमर्श करते हुए एटीएम शुल्क के हर पहलू पर विचार करेगी। यह समिति पहली बैठक के दो महीने के भीतर अपनी सिफारिशें सौंपेगी।

PunjabKesari

डिजिटल पेमेंट्स पर नीलेकणि ने कही थी ये बात
डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई द्वारा नियुक्त नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता वाली कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि अगर बैंकों को डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना है तो उसे अपने ग्राहकों और छोटे दुकानदारों के डिजिटल ट्रांजैक्शंस पर शुल्क को हटा देना चाहिए। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया था कि बीते चार वर्षों में एनईएफटी ट्रांजैक्शंस के वॉल्यूम में 26% सीएजीआर से वृद्धि दर्ज की गई है। ट्रांजैक्शंस की संख्या हालांकि कम है लेकिन ट्रांजैक्शंस का साइज बड़ा है। पिछले पांच वर्षों में एनईएफटी ट्रांजैक्शंस का औसत साइज 60,000 रुपए से एक लाख रुपए के बीच रहा है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!