रिश्ते तोड़ने वाला Amazon Alexa का स्मार्ट स्पीकर

Edited By Supreet Kaur,Updated: 26 May, 2018 04:00 PM

relationship breaker amazon alexa smart speaker

दुनियाभर में स्मार्ट डिवाइसेस की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है लेकिन अब यह रिश्ते तोड़ने का काम भी करने लगे हैं। अब तक आपने फेसबुक या स्मार्टफोन पर निजी जानकारी लीक होने के बारे में सुना होगा लेकिन अगर आप स्मार्ट स्पीकर का भी शौक रखते हैं तो यह आपके...

नई दिल्लीः दुनियाभर में स्मार्ट डिवाइसेस की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है लेकिन अब यह रिश्ते तोड़ने का काम भी करने लगे हैं। अब तक आपने फेसबुक या स्मार्टफोन पर निजी जानकारी लीक होने के बारे में सुना होगा लेकिन अगर आप स्मार्ट स्पीकर का भी शौक रखते हैं तो यह आपके लिए किसी खतरे से कम नहीं है। स्मार्ट स्पीकर से आपकी प्राइवेसी को खतरा हो सकता है। आपके घर पर साधारण सा दिखने वाला स्मार्ट स्पीकर चुपके से आपकी सारी बातचीत रिकॉर्ड कर सकता है। ऐमजॉन एलेक्सा और ऐमजॉन ईको स्पीकर में एेसा ही कुछ देखने को मिला है।
PunjabKesari
लीक कर दी कपल की प्राइवेट चैट
पोर्टलैंड में एेसा ही एक मामला सामने आया है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक ऐमजॉन एलेक्सा ने एक कपल के निजी बातचीत को रिकॉर्ड किया और उसे उनके ही एक जान-पहचान वाले को भेज दिया। डेनियल नामक महिला ने इसी घटना के बारे में बताते हुए कहा कि एलेक्सा स्पीकर ने उसकी और उसके पति की निजी बातों को रिकॉर्ड किया और सिएटल में रहने वाले उसके पति के दोस्त के पास भेज दिया। बाद में महिला के पति के दोस्त ने फोन कर तुरंत सभी स्पीकर्स को बंद करने के लिए कहा। घटना के तुरंत बाद महिला ने इस संबंध में ऐमजॉन से शिकायत दर्ज कराई और कंपनी ने जांच के लिए इंजिनियर को भेजा।
PunjabKesari
कंपनी ने मांगी माफी
इंजीनियर ने कपल की बात को सही पाया और कंपनी ने इसके लिए माफी मांगी। कंपनी ने अपनी सफाई में कहा कि एेसा ऐमजॉन स्पीकर्स की ओर से पति-पत्नी की बातचीत को गलत कमांड के रूप में समझे जाने के कारण हुआ है और इस घटना से जासूसी का कोई संबंध नहीं है। पति पत्नी की बातचीत में कोई शब्द एेसा था जो एलेक्सा डॉट स्पीकर्स की कमांड में मौजूद था। ऐमजॉन ने माना है कि यह गलती हुई है और कहा कि कंपनी इस पर काम कर रही है जिससे भविष्य में ऐसी समस्या न हो।


एलेक्सा स्पीकर प्रयोग करते समय बरते ये सावधानियां:
-
अगर जरूरत हो तभी स्मार्ट स्पीकर का इस्तेमाल करें। साथ ही जरूरत ना होने पर इंटरनेट कनेक्शन बंद कर दें ताकि ये डिएक्टिव हो जाएं।
- एलेक्सा स्पीकर पर गुप्त रिकॉर्डिंग तब शुरु होती है जब "एलेक्सा" जैसा शब्द उसके आस पास बोला जाए। जैसे एडनेक्सा, एनेक्सा, सिलेक्सा, लिनेक्सा, या रिफ्लेक्सिया।
- स्पीकर की आवाज बंद नहीं रखनी चाहिए क्योंकि आपकी जुबान से निकले एक शब्द से आपकी जानकारी लीक हो जाएगी और आपको पता भी नहीं चलेगा।
- एलेक्सा स्पीकर पर कॉलिंग और मैसेजिंग जैसे फीचर्स को बंद रखना चाहिए।

यूजर्स ने निकाली कंपनी पर भड़ास
लोगों ने ट्वीट के जरिए कंपनी की जमकर क्लास लागाई। यूजर्स ने ट्वीट किया कि इस घटना के बाद उन्होंने अपने सारे स्मार्ट स्पीकर्स को कचरे के डीब्बे में फेंक दिया है।जानिए कंपनी के इस कदम पर लोगों की क्या है प्रतिक्रिया:- 

 

 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!