रिलायंस Jio की 35.33% बाजार हिस्से के साथ दिल्ली सर्किल में बादशाहत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Sep, 2020 12:59 PM

reliance jio reigns in delhi circle with 35 33 percent market share

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो आक्रामक रणनीति और बेहतर कनेक्टिविटी से उपभोक्ताओं को लगातार आकर्षित कर रही है और जून में तक 35.33 प्रतिशत बाजार हिस्से के साथ दिल्ली सर्किल में अपनी धाक बनाए रही। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण

नई दिल्लीः मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो आक्रामक रणनीति और बेहतर कनेक्टिविटी से उपभोक्ताओं को लगातार आकर्षित कर रही है और जून में तक 35.33 प्रतिशत बाजार हिस्से के साथ दिल्ली सर्किल में अपनी धाक बनाए रही। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली सर्किल में रिलायंस जियो के नेटवर्क से जून के अंत तक एक करोड़ 83 लाख से अधिक ग्राहक जुड़े हुए थे और 35.33 फीसदी मार्केट शेयर के साथ कंपनी की बादशाहत बनी हुई है। 

दिल्ली सर्किल में राजधानी के अलावा हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद तथा उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद जिले आते हैं। वर्ष की शुरूआत में ही रिलायंस जियो ने वोडा-आइडिया को पटकनी देकर दिल्ली सर्किल में नंबर वन की पोजीशन हासिल की थी। जनवरी से जून तक यानी पहले 06 महीनों में रिलायंस जियो ने करीब 9.03 लाख ग्राहक जोड़कर अपनी स्थिति को और मजबूत किया। 

दिल्ली सर्किल में नंबर दो पर काबिज वोडा-आइडिया से रिलायंस जियो के करीब 20 लाख ग्राहक अधिक हैं। ग्राहक संख्या की दौड़ में भारती एयरटेल तीसरे नंबर पर पिछड़ गई है। वह रिलायंस जियो से 33 लाख 40 हजार और वोडा आइडिया से करीब 13.70 लाख ग्राहक पीछे है। इस वर्ष के पहले छह महीनों में यानी जनवरी से जून के दौरान दिल्ली सर्किल में वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के 18 लाख आठ हजार से अधिक मोबाइल फोन ग्राहकों ने अपने सिम बंद कर दिए। कभी दिल्ली सर्किल में नंबर वन रही वोडा-आइडिया को सबसे बड़ा झटका लगा। 

ट्राई के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक साल के पहले छह महीनों में वोडाफोन-आइडिया के हाथों से 12 लाख 84 हजार से अधिक ग्राहक फिसल गए हैं। वहीं एयरटेल के नेटवर्क से समान अवधि में करीब पांच लाख 24 हजार उपभोक्ता छिटके। जून भी वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के लिए अच्छी खबर ले कर नही आया। रिलायंस जियो ने यहां भी बाजी मार ली। उसके नेटवर्क से करीब 56 हजार नए ग्राहक जून माह में जुड़े। वहीं समान अवधि में वोडा-आइडिया से करीब दो लाख और एयरटेल से 1 लाख 21 हजार से अधिक उपभोक्ताओं ने नाता तोड़ लिया। देश में भी रिलायंस जियो प्रतिद्वंद्वियों से कहीं आगे है। जून में ग्राहक जोड़ने वाली रिलायंस अकेली कंपनी है। बाकी दिग्गजों को नुकसान उठाना पड़ा है। 

रिलायंस जियो 39 करोड़ 72 लाख ग्राहकों के साथ देश में पहले नंबर पर बनी हुई है। जून में ही कंपनी ने करीब 45 लाख ग्राहक जोड़े। भारती एयरटेल 31 करोड़ 66 लाख ग्राहकों के साथ दूसरे और 30 करोड़ 51 लाख के साथ वोडा-आइडिया तीसरे नंबर पर है। जून में वोडा-आइडिया ने देश भर में 48 लाख से अधिक ग्राहकों को खोया वहीं एयरटेल का 11 लाख 28 हजार उपभोक्ताओं ने साथ छोड़ दिया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!