20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों का रिजर्वेशन आज से शुरू, बुकिंग से लेकर जानें रूट की तमाम जानकारी

Edited By rajesh kumar,Updated: 19 Sep, 2020 12:04 PM

reservation of 20 pairs of clone trains starts today

रेल मंत्रालय 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलाएगा। इन क्लोन ट्रेनों के लिए 19 सितंबर यानी आज से रिजर्वेशन शुरू हो रहा है। रेल मंत्रालय ने बताया कि इन ट्रेनों में से 19 जोड़ी क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेनों से हमसफर रैक्‍स का किराया लिया जाएगा।

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलाएगा। इन क्लोन ट्रेनों के लिए 19 सितंबर यानी आज से रिजर्वेशन शुरू हो रहा है। रेल मंत्रालय ने बताया कि इन ट्रेनों में से 19 जोड़ी क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेनों से हमसफर रैक्‍स का किराया लिया जाएगा। हमसफर रैक का किराया हमसफर ट्रेन के बराबर होगा। जबकि लखनऊ से दिल्ली के बीच ‘क्लोन’ ट्रेन के लिए यह जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराए के बराबर होगा। इन ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि 10 दिनों की होगी।

जानें कितना है किराया?
रेलवे ने बताया कि 19 जोड़ी क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेनों को हमसफर रैक्‍स का इस्तेमाल कर चलाया जाएगा। वहीं, लखनऊ दिल्‍ली क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेन की एक जोड़ी को जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस की तरह चलाया जाएगा। बता दें कि हमसफर रैक का किराया हमसफर ट्रेन के बराबर होगा जबकि, जनशताब्‍दी रैक का किराया जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस के बराबर होगा।

इन शहरों में चलेंगी क्लोन ट्रेनें
मंत्रालय की ओर से स्पष्ट किया गया कि क्लोन स्पेशल ट्रेनें पहले से चल रहीं स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी। समय सारिणी की बात करें तो, सहरसा सहित बिहार के 5 स्टेशनों से क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें सहरसा के साथ ही पूर्व मध्य रेल के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजगीर और राजेंद्रनगर स्टेशन से चलेंगी। पंजाब के अमृतसर से तीन क्लोन ट्रेनें शुरू होंगी। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से शुरू होकर दिल्ली आने वाले क्‍लोन ट्रेन सिर्फ दो स्‍टेशनों लखनऊ और मुरादाबाद ही रुकेगी। क्लोन ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्‍ली, पंजाब, गुजरात और महाराष्‍ट्र समेत कई राज्‍यों के बीच चलाई जाएंगी।

PunjabKesari
जानें क्लोन ट्रेन के बारे में
किसी भी मूल ट्रेन के नाम और हिसाब से ही चलने वाली दूसरी ट्रेन को क्लोन ट्रेन कहते हैं। यह क्लोन ट्रेन मूल ट्रेन के रूट पर ही चलती है। इन ट्रेनोंं को किसी खास रूट पर बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए चलाया जाता है। क्लोन ट्रेन इसलिए चलाई जाती है क्योंकि रेलवे रूट पर दूसरी ट्रेनें बढ़ाने के बजाय पहले से चल रही ट्रेन के नाम पर ही वैसी ही एक और ट्रेन बढ़ा देती है, इससे बढ़े हुए यात्रियों को सुविधा होती है।

मिलेगा कंफर्म टिकट
रेलवे ने यह प्लान उन रूट्स के लिए बनाया है, जहां वेटिंग लिस्ट लगातार लंबी होती है। इस प्‍लान के तहत व्‍यस्‍त रूट्स पर हर यात्री को कंफर्म टिकट मिलना तय हो गया है। इसी के लिए भारतीय रेलवे क्‍लोन ट्रेनें चला रही है। आसान शब्‍दों में समझें तो मुख्‍य ट्रेन के जाने के एक घंटे बाद उसी रूट की दूसरी ट्रेन उसी प्‍लेटफॉर्म से जाएगी, जो वेटिंग लिस्‍ट वाले पैसेंजर्स को लेकर जाएगी। इससे वेटिंग टिकट वाले यात्री करीब-करीब उसी समय पर बिना किसी परेशानी के अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच जाएंगे।

बुकिंग आज से शुरू
रेल मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इन क्लोन ट्रेनों की टिकट बुकिंग की प्रक्रिया आज से यानी 19 सितंबर 2020 से शुरू हो रही है। यात्रा की तारीख से 10 दिन पहले इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग की जा सकती है। यानी आप जिस दिन टिकट बुक करेंगे उसके 10 दिन के भीतर ही आपको यात्रा करनी होगी। इससे ट्रेन में टिकट की उपलब्धता बनी रहेगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!