महंगाई के मोर्चे पर राहत की बड़ी खबर, खुदरा मुद्रास्फीति नवंबर में डेढ़ साल के न्यूनतम स्तर पर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Dec, 2018 07:16 PM

retail inflation hits one and half year low of 2 33 pc in nov

नवंबर महीने में महंगाई के मोर्चे पर राहत की बड़ी खबर आई है। नवंबर महीने में खुदरा महंगाई दर (सीपीआई) 2.33 फीसदी रही है। वहीं अक्टूबर महीने खुदरा महंगाई दर 3.31 फीसदी और सितंबर महीने में खुदरा महंगाई दर 3.77 फीसदी रही थी

बिजनेस डेस्कः नवंबर महीने में महंगाई के मोर्चे पर राहत की बड़ी खबर आई है। नवंबर महीने में खुदरा महंगाई दर (सीपीआई) 2.33 फीसदी रही है, जो पिछले डेढ़ साल का न्यूनतम स्तर है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित खुदरा मुद्रास्फीति नवंबर में 2.33 प्रतिशत रही। इससे पिछले महीने अक्टूबर के संशोधित आंकड़ों में यह 3.38 प्रतिशत पर पहुंच गई। हालांकि, पहले जारी आंकड़ों में यह 3.31 प्रतिशत पर थी।

एक साल पहले, नवंबर, 2017 में खुदरा मुद्रास्फीति 4.88 प्रतिशत थी। पिछले चार माह से महंगाई वृद्धि की दर कम रही है। खुदरा मुद्रास्फीति का इससे पहले का न्यूनतम आंकड़ा जून, 2017 में रहा जब खुदरा मुद्रास्फीति 1.46 फीसदी रही थी।

इस साल का अब तक का प्रदर्शन
जनवरी के मुकाबले इस साल लगभग हर महीने खुदरा महंगाई के आंकड़ों ने सुधार दिखाया है। हालांकि इसमें उतार चढ़ाव जारी रहा। अक्टूबर और नवंबर महीने में सीपीआई ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 8.1%
मौजूदा वर्ष के अक्टूबर में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 8.1 फीसदी दर्ज की गई है। सरकार के आज जारी आंकड़ों के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष में अक्टूबर तक की अवधि में औद्योगिक उत्पादन की समग्र वृद्धि 5.6 फीसदी रही है। आलोच्य माह में खनन उद्योग की वृद्धि दर सात फीसदी , विनिर्माण उद्योग की वृद्धि दर 7.9 फीसदी और बिजली क्षेत्र की वृद्धि दर 10.8 फीसदी रही है। चालू वित्त वर्ष में अक्टूबर तक की अवधि में खनन 3.8 फीसदी, विनिर्माण 5.6 फीसदी और बिजली का उत्पादन 6.8 फीसदी बढ़ा है। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में शामिल 23 उद्योगों में से 21 में सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई है।

आंकड़ों के अनुसार फर्नीचर निर्माण में सर्वाधिक 41 फीसदी दर्ज की गई है। काष्ठ और काष्ठ उत्पाद का उत्पादन 39 फीसदी की वृद्धि के साथ दूसरे स्थान पर रहा है। इलेक्ट्रोनिक एवं ऑप्टिकल उत्पादन में 30.2 फीसदी की वृद्धि हुई है जो तीसरे स्थान पर रहा है। दूसरी ओर, कागज एवं कागज उत्पाद में सर्वाधिक 1.8 फीसदी की कमी आई है। दूसरी बड़ी गिरावट शीतल पेय पदार्थों में 1.7 फीसदी दर्ज की गई हैै।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!