जेट एयरवेज को उबारने के लिए कंपनी के पेशेवरों ने पेश किया ‘रोजा’ प्लान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 May, 2019 11:51 AM

rosa  plan launched by company professionals to bail out jet airways

कर्ज के बोझ तले दबी निजी विमानन कंपनी जेट एयरवेज के विमान 17 अप्रैल से परिचालन में नहीं हैं। कंपनी का परिचालन शुरू करने के लिए कर्जदाताओं की कोशिशें अपनी तरफ से जारी हैं और बेरोजगार कर्मचारी भी इसे एक बार फिर से उड़ते देखने के लिए कोई कसर नहीं...

बिजनेस डेस्कः कर्ज के बोझ तले दबी निजी विमानन कंपनी जेट एयरवेज के विमान 17 अप्रैल से परिचालन में नहीं हैं। कंपनी का परिचालन शुरू करने के लिए कर्जदाताओं की कोशिशें अपनी तरफ से जारी हैं और बेरोजगार कर्मचारी भी इसे एक बार फिर से उड़ते देखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं। जेट एयरवेज में नई जान फूंकने के लिए एक नई योजना तैयार की गई है। कंपनी के कुछ नियमित यात्रियों के एक ग्रुप ने ‘रिवाइवल ऑफ जेट एयरवेज’ (रोजा) योजना के तहत कंपनी को वापस रनवे पर लाने के लिए कर्जदाताओं के सामने प्रजेंटेशन दिया है। 

PunjabKesari

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और आईसीआईसीआई बैंक समेत कंसोर्टियम के अन्य कर्जदाताओं के समक्ष दिए प्रजेंटेशन में रोजा के तहत नियमित यात्रियों ने विस्तृत कार्य-योजना पेश की है। ग्रुप का दावा है कि उसमें ख्याति प्राप्त पेशेवरों और जेट एयरवेज के आंशिक शेयरधारकों के साथ-साथ कंपनी को कर्ज देने वाले नौ बैंक भी शामिल हैं। शंकरन पी रघुनाथन के नेतृत्व में इस ग्रुप ने जेट एयरवेज के साझेदारों, पायलट, इंजीनियर, कर्मचारी यूनियन और बैंकों के सामने प्रजेंटेशन दिया है।

PunjabKesari

कर्मचारियों को 1500 करोड़ का लोन दे सकते हैं बैंक
रिपोर्ट के अनुसार, पेशेवरों की प्रजेंटेशन में कहा गया है कि बैंक जेट एयरवेज के कर्मचारियों को 1500 करोड़ रुपए का लोन दे सकते हैं। यह पर्सनल लोन के रूप में प्रत्येक कर्मचारी का छह महीने का वेतन है। कर्मचारी इस पैसे में से एसबीआई से कंपनी में 51 फीसदी हिस्सेदारी और एतिहाद से 12.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेंगे। इसके बाद बचे हुए 200 करोड़ रुपए कंपनी को नए शेयर जारी करने के लिए दिए जाएंगे। इस तरह से कर्मचारी जेट एयरवेज पर अपना कंट्रोल स्थापित करेंगे।

PunjabKesari

गौरतलब है कि पिछले दिनों जेट एयरवेज के कुछ कर्मचारियों ने भी कंपनी के कर्जदाताओं के सामने करीब 7,000 करोड़ रुपए के निवेश से कंपनी का परिचालन अपने हाथों में लेने के लिए बोली लगाने की इजाजत मांगी थी। इस पर कर्जदाताओं के कंसोर्टियम ने कहा था कि वर्तमान योजना के तहत अगर 10 मई तक कंपनी के लिए कोई बड़ा निवेशक सामने नहीं आता, तो कर्मचारियों के कंसोर्टियम की बोली पर विचार किया जाएगा।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!