मुंबई उपनगरीय रेलवे के पुनर्गठन पर 65,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार: गोयल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Nov, 2018 05:48 PM

rs 65 000cr set aside for mumbai suburban rail revamp goyal

मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में उपनगरीय रेलवे नेटवर्क से जुड़ी कई ढांचागत परियोजनाओं पर सरकार 65,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं में निवेश का

मुंबईः मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में उपनगरीय रेलवे नेटवर्क से जुड़ी कई ढांचागत परियोजनाओं पर सरकार 65,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं में निवेश का प्रस्ताव इस साल के केंद्रीय बजट में किया गया है। इन परियोजनाओं में नया कार्य और मौजूदा सुविधाओं का उन्नयन शामिल है।

गोयल ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार इन ढांचागत परियोजनाओं को पूरा समर्थन दे रही है। इनसे परिवहन और यात्रियों के लिए सुविधाओं में सुधार किया जा सकता है। गोयल ने कहा, ‘‘दूरदृष्टि वाले हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के सक्रिय सहयोग से पिछले बजट में 60,000 से 65,000 करोड़ रुपए के निवेश की का निर्णय लिया गया था।’’ उन्होंने कहा कि इससे मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में उपनगरीय रेलवे प्रणाली का उन्नयन किया जा सकेगा। 

नवी मुंबई में न्यू नेरुल-सीवुड्स दरावे-बेलापुर-खारकोपर उपनगरीय रेल गलियारे को शुरू किए जाने के मौके पर गोयल ने कहा, ‘‘रेलवे द्वारा जिस रफ्तार से ढांचागत और सार्वजनिक सुविधाओं के कार्य को आगे बढ़ाया जा रहा है, मेरा मानना है कि अगले चार से साढ़े चार साल में मुंबई, नवी मुंबई के उपनगरीय रेल नेटवर्क का पूरी तरह कायापलट हो सकेगा।’’ मध्य रेलवे के हार्बर मार्ग पर 27 किलोमीटर के नेरूल- बेलापुर- ऊरन गलियारे का यह पहला चरण है जो नवी मुंबई में पूरा हुआ है। इस मौके पर गोयल के साथ मुख्यमंत्री फडणवीस भी उपस्थित थे। गलियारे में नियमित रेल सेवायें सोमवार से शुरू होंगी। गोयल ने इस मौके पर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री फडणवीस ने महाराष्ट्र को 2025 तक एक हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवसथा बनाने का लक्ष्य तय किया है। 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!