लोकसभा चुनाव से पहले 40 अरब डॉलर के पार हो जाएगी किसानों की कर्ज माफी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Jul, 2018 05:19 PM

rural sops to continue in election run up farm debt waivers to touch 40 bn

अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले किसानों के अनुकूल कई छूटें दी जा सकती हैं। किसानों की कर्ज माफी ही 40 अरब डॉलर यानी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के डेढ़ प्रतिशत को पार कर जाएगा।

मुंबईः अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले किसानों के अनुकूल कई छूटें दी जा सकती हैं। किसानों की कर्ज माफी ही 40 अरब डॉलर यानी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के डेढ़ प्रतिशत को पार कर जाएगा। एक रिपोर्ट में आज यह बात कही गई।

बोफा एमएल विश्लेषकों के अनुसार, ‘‘हमारा यह मानना है कि केंद्र और राज्य सरकारें 2019 चुनाव से पहले ग्रामीण क्षेत्र में असंतोष शांत करने के लिए कई कदम उठाएंगे। हमें लगता है कि तब तक किसानों की कर्जमाफी 40 अरब डॉलर को पार कर जाएगी।’’ 

यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब एक रोज पहले कर्नाटक की सरकार ने किसानों की कर्ज माफी तथा दो दिन पहले केंद्र सरकार ने खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में तेज वृद्धि की घोषणा की थी। इससे पहले हाल ही में महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में भी राज्य सरकारों ने कर्जमाफी की घोषणा की थी। हालांकि उसने किसानों की कर्जमाफी का धन जुटाने के लिए पेट्रोल-डीजल पर कर लगा ने के कर्नाटक का मॉडल पसंद किया और कहा कि इसे देश भर में लागू किया जा सकता है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!