सैनिटाइजर-मास्क नहीं इस डिवाइस से मरेगा कोरोना वायरस, आसानी से कहीं भी करें फिट

Edited By rajesh kumar,Updated: 29 Jul, 2020 06:50 PM

sanitizer mask not corona virus will die from this device

पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने में लगी हुई है। अभी तक कोरोना के इलाज में कोई भी कारगर दवाई नहीं बन पाई है। ऐसे में बेंगलुरु की एक कंपनी ने कोविड-19 को मारने के लिए एक डिवाइस तैयार कर नई उम्मीद जगा दी है।

नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने में लगी हुई है। अभी तक कोरोना के इलाज में कोई भी कारगर दवाई नहीं बन पाई है। ऐसे में बेंगलुरु की एक कंपनी ने कोविड-19 को मारने के लिए एक डिवाइस तैयार कर नई उम्मीद जगा दी है। कोरोना वायरस को अब एक डिवाइस से खत्म किया जा सकेगा। इस डिवाइस का नाम स्केलेन हाइपरचार्ज कोरोना कैनन रखा गया है जो कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने  की क्षमता रखने वाला एक उपकरण है। इस डिवाइस को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन और यूरोपीय यूनियन से मंजूरी मिली है। इस डिवाइस को बेंगलुरु की एक संस्था डी स्केलेन (De Scalene) ने बनाया है।

PunjabKesari
स्केलेन हाइपरचार्ज कोरोना कैनन को एक छोटे ड्रम की तरह बनाया गया है जिसे बड़ी आसानी से ऑफिस, स्कूलों, मॉल, होटल, हवाईअड्डों में किसी भी क्लोज एरिया में कीटाणुरहित सतहों के लिए फिट किया जा सकता है। वहीं दावा किया जा रहा है कि यह डिवाइस  कोरोना वायरस में मौजूद स्पाइक-प्रोटीन या एस-प्रोटीन को बेअसर करने में 99.9 प्रतिशत प्रभावी है। हालांकि इस बारे में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि यह संक्रमित व्यक्ति को ठीक नहीं कर सकता है। यह कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में अत्यधिक प्रभावी है।

संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने से निकलने वाले वायरस को फौरन मार देता है डिवाइस
किसी कमरे में इसे लगाने से ये संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने आदि से निकलने वाले वायरस को फौरन मार देता है।  इसलिए, भले ही संक्रमित व्यक्ति कमरे में चले ये इलेक्ट्रॉनों छींकते या खांसते समय एरोसोल में मौजूद वायरस की शक्ति को बेअसर कर देगा। यह सतहों पर मौजूद वायरस को भी बेअसर कर सकता है। इस प्रकार हवा या सतह के माध्यम से ट्रांसमिशन को कम कर सकता है।

PunjabKesari

26 परीक्षण से गुजरना पड़ा
डॉ राजाह विजय कुमार ने कहा कि उन्हें कोविड-19 स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए एक प्रवर्तन निर्देश के तहत यूएस एफडीए से मंजूरी मिली है। यूरोपीय संघ के लिए उन्हें अनुरूपता का प्रमाण पत्र मिला है जिसके लिए Shycocan को 26 परीक्षण से गुजरना पड़ा। परीक्षणों में सुरक्षा, प्रभावकारिता, परीक्षण शामिल है जो यह निर्धारित करने के लिए कि क्या डिवाइस का कोई हानिकारक प्रभाव है या यदि यह अन्य उपकरणों के काम में हस्तक्षेप करता है। इसमें यह आकलन करने के लिए परीक्षण भी शामिल थे कि क्या किसी भी स्थान पर तैनात अन्य उपकरण Shycocan के प्रदर्शन में हस्तक्षेप करेंगे। अधिकारियों के अनुसार, विनिर्माण के लिए अनुमोदन पिछले सप्ताह आया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!