सऊदी अरब ने भारत से पोल्ट्री आयात पर लगाई अस्थायी रोक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Mar, 2018 09:52 AM

saudi arabia imposes a temporary ban on poultry imports from india

सऊदी अरब ने भारत से चिकन और अंडों के किसी भी किस्म के आयात को अस्थायी तौर पर स्थगित कर दिया है। कर्नाटक के कुछ जिलों में अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा (पक्षियों के रोग) के प्रकोप की वजह से ऐसा किया गया है।

नई दिल्ली : सऊदी अरब ने भारत से चिकन और अंडों के किसी भी किस्म के आयात को अस्थायी तौर पर स्थगित कर दिया है। कर्नाटक के कुछ जिलों में अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा (पक्षियों के रोग) के प्रकोप की वजह से ऐसा किया गया है। कृषि एवं प्रसंस्करण खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने एक अधिसूचना में कहा है कि सऊदी अरब के पर्यावरण, जल और कृषि मंत्रालय ने एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप के कारण भारत से सभी जीवित पक्षियों, चूजों और अंडों (जिनमें चूजे हों) के आयात पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है।

हालांकि भारत के सालाना 8 करोड़ डॉलर के पोल्ट्री उत्पादों के निर्यात में सऊदी अरब का योगदान केवल 3 प्रतिशत ही रहता है लेकिन फिर भी निर्यातकों को अन्य आयातक देशों पर इसका असर पडऩे का डर सता रहा है। भारत के कुल पोल्ट्री निर्यात में ओमान 38 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे रहता है तथा इसके बाद मालदीव (9.3 प्रतिशत) और वियतनाम (7.6 प्रतिशत) का योगदान रहता है।

2 सालों में भारत के पोल्ट्री उत्पाद निर्यात में आई गिरावट 
बार-बार होने वाले एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप की वजह से पिछले 2 सालों में भारत के पोल्ट्री उत्पाद निर्यात में गिरावट आई है। 2 साल से 10 करोड़ डॉलर के बेंचमार्क से ऊपर रहने के बाद वित्त वर्ष 2016-17 में भारत का पोल्ट्री निर्यात घटकर 7.931 करोड़ डॉलर पर आ गया।

अप्रैल और दिसम्बर 2017 की अवधि में भी भारत के पोल्ट्री उत्पादों के कुल निर्यात में कुछ गिरावट आई और यह 5.9 करोड़ डॉलर रहा। अप्रैल-दिसम्बर 2017 के दौरान रुपए के रूप में इनका निर्यात 4.27 प्रतिशत तक गिरकर 3.81 अरब रुपए रह गया जो पिछले साल की इसी अवधि में 3.98 अरब रुपए था।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!