सउदी आरामको 11 दिसंबर को होगी शेयर बाजार में सूचीबद्ध

Edited By Supreet Kaur,Updated: 29 Oct, 2019 04:46 PM

saudi aramco will be listed on the stock market on december 11

सउदी अरब की विशाल पेट्रोलियम कंपनी सउदी आरामको अपने बहुप्रतीक्षित आरम्भिक सार्वजनिक निर्गम के साथ बाजार में उतरने के बाद 11 दिसंबर को पहली बार शेयर बाजार में सूचीबद्ध होगी। सउदी अरब के अल-अरबिया टेलीविजन ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

दुबईः सउदी अरब की विशाल पेट्रोलियम कंपनी सउदी आरामको अपने बहुप्रतीक्षित आरम्भिक सार्वजनिक निर्गम के साथ बाजार में उतरने के बाद 11 दिसंबर को पहली बार शेयर बाजार में सूचीबद्ध होगी। सउदी अरब के अल-अरबिया टेलीविजन ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

सउदी अरब के टेलीविजन चैनल ने अपनी रिपोर्ट में अनाम सूत्रों के हवाले से कहा है कि तीन नवंबर को सउदी एक्सचेंज इस सार्वजनिक निर्गम के लिए पूरा कार्यक्रम घोषित करेगा। इसके बाद 17 नवंबर को कंपनी शेयर मूल्य के बारे में घोषणा करेगी। प्रसारक की रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘‘आरामको के आईपीओ के लिये अभिदान चार दिसंबर 2019 को शुरू होगा।'' इस दिन से निवेशक कंपनी के शेयरों में खरीदारी के लिए आवेदन कर सकेंगे। सूत्रों ने बताया कि इसके बाद कंपनी के शेयरों की सउदी टाडावुल एक्सचेंज में 11 दिसंबर से खरीद फरोख्त के लिए उपलब्ध होंगे।

सउदी तेल कंपनी आरामको को शेयर बाजार में सूचीबद्ध करने के पीछे सउदी राजघराने के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की सुधारों को बढ़ाने की सोची समझी रणनीति है जिसके तहत सउदी अरब की अर्थव्यवस्था की तेल पर निर्भरता को कम करना है। सउदी अरब को उम्मीद है कि कंपनी में आईपीओ के जरिये प्रस्तावित पांच प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री से उसे 100 अरब डालर की प्राप्ति होगी। कंपनी की कुल पूंजी के 2,000 अरब डॉलर होने का आकलन किया गया है। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि मूल्यांकन इससे कम आया है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!