चीन की यांग हुईयान को पछाड़ कर एशिया की सबसे अमीर महिला बनीं सावित्री जिंदल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 31 Jul, 2022 11:53 AM

savitri jindal becomes asia s richest woman overtaking china s yang huiyan

भारत की सावित्री जिंदल अब एशिया की सबसे अमीर महिला बन गई है। उन्‍होंने चीन की यांग हुआयन को पीछे छोड़ दिया है। चीन के सबसे बड़े रियल एस्टेट डेवलपर कंट्री गार्डन होल्डिंग्स को कंट्रोल करने वाली हुईयान को चीन में प्रॉपर्टी संकट के कारण इस साल 11

बिजनेस डेस्कः भारत की सावित्री जिंदल अब एशिया की सबसे अमीर महिला बन गई है। उन्‍होंने चीन की यांग हुआयन को पीछे छोड़ दिया है। चीन के सबसे बड़े रियल एस्टेट डेवलपर कंट्री गार्डन होल्डिंग्स को कंट्रोल करने वाली हुईयान को चीन में प्रॉपर्टी संकट के कारण इस साल 11 अरब डॉलर का नुकसान हुआ और अरबपति इंडेक्स में पिछड़ गईं। 18 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं। फोर्ब्स की 2021 में सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में टॉप 10 में अकेली महिला हैं।

5 सालों से एशिया की सबसे अमीर महिला रहीं थी यांग हुईयान

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 5 सालों से एशिया की सबसे अमीर महिला रहीं यांग हुईयान के लिए यह एक नाटकीय गिरावट रही है लेकिन हाल के सालों में सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति में बेतहाशा उतार-चढ़ाव आया है। अप्रैल 2020 में Covid-19 महामारी की शुरुआत में यह गिरकर 3.2 बिलियन डॉलर हो गई और फिर अप्रैल 2022 में 15.6 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई।

सावित्री जिंदल को साल 2015 में मिली ओपी जिंदल ग्रुप की कमान

साल 2015 में ही सावित्री जिंदल को अपने पति ओम प्रकाश जिंदल के स्टील और पावर ग्रुप की बागडोर संभालने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई। तब वह 55 साल की थी। आज वह ओपी जिंदल ग्रुप की एमेरिटस चेयरपर्सन हैं, जिनके नेतृत्व में राजस्व में चार गुना बढ़ोतरी हुई है।

साल 2005 में यांग हुईयान को रियल एस्टेट डेवलपर में अपने पिता की हिस्सेदारी विरासत में मिली और दुनिया सबसे कम उम्र की अरबपतियों में से एक बन गईं। उन्होंने 2018 में 4 दिनों में 2 बिलियन डॉलर की कमाई की थी। इस साल उन्हें केवल एक दिन में 1 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ। 41 साल के पास अब कंट्री गार्डन का लगभग 60 फीसदी और इसकी मैनेजमेंट-सर्विस यूनिट में 43 फीसदी हिस्सेदारी है।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!