SBI का अलर्टः फोन चार्ज करते समय रहें सावधान, नहीं तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

Edited By Supreet Kaur,Updated: 09 Dec, 2019 02:43 PM

sbi alert be careful while charging the phone

मोबाइल फोन की बैटरी खत्म होने पर लोग किसी भी चार्जिंग प्वाइंट का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन इन चार्जिंग प्वाइंट्स से आपके फोन का सारा डेटा हैकर्स तक पहुंच सकता है।

बिजनेस डेस्कः मोबाइल फोन की बैटरी खत्म होने पर लोग किसी भी चार्जिंग प्वाइंट का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन इन चार्जिंग प्वाइंट्स से आपके फोन का सारा डेटा हैकर्स तक पहुंच सकता है। साथ ही इस डेटा के जरिए हैकर्स आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर सकते हैं। इसी के बीच भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को चार्जिंग स्टेशन पर फोन चार्ज करते समय सावधानी बरतने को कहा है।
PunjabKesari
SBI ने किया ट्वीट
बैंक ने अपने ट्वीट में कहा है कि ऐसे स्टेशन पर फोन चार्ज करने से पहले दो बार सोचें क्योंकि मैलवेयर्स से फोन इन्फेक्ट हो सकता है और फोन का सारा डाटा और पासवर्ड चोरी हो सकते हैं।

  • बैंक ने लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि किसी सार्वजनिक जगह पर लगे चार्जिंग स्टेशन पर अपना फोन चार्ज करते समय वहां लगे चार्जिंग प्वाइंट को अच्छे से चेक कर लें कि कहीं उसमें कोई चिप या एक्स्ट्रा तार तो नहीं लगा। 
  • फोन चार्जिंग के लिए अपनी चार्जिंग केबल साथ लेकर चलें तो बेहतर होगा।
  • चार्जिंग स्टेशन पर लगे इलेक्ट्रिकल आउटलेट में अपनी चार्जिंग केबल सीधे लगा कर फोन चार्ज करें।
  • अगर आप फोन चार्जिंग के लिए पावर बैंक या पोर्टेबल बैट्री लेकर चलें तो बेहतर होगा। 

बैंक ने दिए कई सुझाव

  • बैंक ने सुझाव दिया है कि आप जिस सिस्टम से ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं उसमें हमेशा लेटेस्ट एंटी वायरस रखें तो बेहतर होगा। दरअसल कई तरह के वायरस के हमलों को ध्यान में रखते हुए ही नए एंटी वायरस तैयार किए जाते हैं। ऐसे में आपका एंटी वायरस जितना मजबूत होगा आपके सिस्टम को हैक कर पाना उतना मुश्किल होगा।
  • ग्राहकों को एक निश्चित समय अंतराल पर अपना SBIonline बैंकिंग का पासवर्ड बदलते रहना चाहिए। इससे आपके पासवर्ड के लीक होने की संभावना कम हो जाती है।

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!