देश का सबसे बड़ा बैंक जापान बैंक से 7,403 करोड़ रुपए कर्ज लेगा, हुआ समझौता

Edited By rajesh kumar,Updated: 29 Oct, 2020 01:50 PM

sbi bank signs agreement with japanese bank for a billion dollar loan

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल को-ऑपरेशन (जेबीआईसी) के साथ एक अरब डॉलर (7,403 करोड़ रुपये) के ऋण का करार किया है। एक बयान में कहा गया है कि इस एक अरब डॉलर की राशि में से 60 करोड़ डॉलर जेबीआईसी उपलब्ध कराएगा।

मुंबई: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल को-ऑपरेशन (जेबीआईसी) के साथ एक अरब डॉलर (7,403 करोड़ रुपये) के ऋण का करार किया है। एक बयान में कहा गया है कि इस एक अरब डॉलर की राशि में से 60 करोड़ डॉलर जेबीआईसी उपलब्ध कराएगा। शेष 40 करोड़ डॉलर अन्य भागीदार बैंक एसएमबीसी, एमयूएफजी बैंक, मिजुओ बैंक और शिजुओका बैंक तथा योकाहामा बैंक द्वारा दी जाएगी।

एसबीआई ने कहा कि जेबीआईसी भागीदार बैंक के सह-वित्तपोषण के हिस्से के लिए गारंटी देगा। बयान में कहा गया है कि इस ऋण के जरिये भारत में जापान की वाहन कंपनियों को समूचे कारोबारी परिचालन के लिए वित्त का सुगम प्रवाह सुनिश्चित किया जाएगा।

दोनों के लिए ऐतिहासिक अवसर- नागेश्वर
एबसीआई के उप प्रबंध निदेशक (अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग समूह) सी वेंकट नागेश्वर ने कहा, ‘यह एबसीआई और जेबीआईसी दोनों के लिए ऐतिहासिक अवसर है। हमारे बीच पहली बार ऐसा करार हुआ है। इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को आत्मनिर्भर बनाने के दृष्टिकोण को हासिल करने में मदद मिलेगी।’

SBI देश का सबसे बड़ा बैंक
बता दें कि SBI 30 से ज्यादा देशों में मौजूद है। देशभर में एसबीआई बैंक 22,000 से ज्यादा ब्रांच हैं। एसबीआई के 6.6 करोड़ से अधिक ग्राहक मोबाइल बैंकिंग और एटीएम की सुविधा का उपयोग करते हैं। एसबीआई बैंक देश में सबसे ज्यादा लोन देने वाला बैंक है। 30 जून 2020 तक बैंक के पास कुल 34 लाख करोड़ रुपये की डिपॉजिट थी। 

एसबीआई बैंक का होमलोन में करीब 34 प्रतिशत मार्किट शेयर और ऑटो लोन सेगमेंट में लगभग 33 फीसदी हिस्सा है। बैंक के पास देश में लगभग 22,100 से अधिक शाखाओं का बड़ा नेटवर्क है। इसके साथ ही 58,500 से अधिक के ATM/CDM नेटवर्क और 62,200 से अधिक के कुल BC आउटलेट हैं। देश में इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या 760 लाख और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या 170 लाख से अधिक है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!