SBI ग्राहक फटाफट कर लें बैंक से जुड़ा यह काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे पैसे

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Feb, 2020 12:41 PM

sbi customers should settle this in 12 days otherwise the account may freeze

हाल ही में देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर अलर्ट जारी किया था। अगर आपने बैंक की यह बात नहीं मानी तो आपका खाता फ्रीज हो सकता है यानि आप अपने खाते से किसी तरह का लेन-देन नहीं कर पाएंगे। एसबीआई ने ग्राहकों से...

बिजनेस डेस्कः हाल ही में देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर अलर्ट जारी किया था। अगर आपने बैंक की यह बात नहीं मानी तो आपका खाता फ्रीज हो सकता है यानि आप अपने खाते से किसी तरह का लेन-देन नहीं कर पाएंगे। एसबीआई ने ग्राहकों से केवाईसी (Know Your Customer) पूरी करने के लिए कहा है। बैंक ने इसकी अंतिम तारीख 28 फरवरी 2020 तय की है। इसलिए अगर कोई ग्राहक अपने दस्तावेज ले जाकर केवाईसी नहीं कराता है, तो उसका बैंक खाता फ्रीज हो सकता है। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा सभी बैंक खातों के लिए केवाईसी जरूरी है। 

PunjabKesari

क्यों जरूरी है केवाईसी?
बता दें कि बिना केवाईसी के निवेश करना संभव नहीं होता है और इसके बिना बैंक खाता खोलना भी आसान नहीं है। अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो केवाईसी आपके लिए अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त बैंक लॉकर की सुविधा लेने के लिए या पीएफ की राशि निकालने के लिए भी ग्राहकों के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य होता है। 

PunjabKesari

SBI ने ग्राहकों को भेजा ये SMS 
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंक खातों के लिए केवाईसी को जरूरी किया था। इसके मद्देनजर एसबीआई ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजना शुरू कर दिया है, जिसमें लिखा है कि, 'भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार आपके खाते में केवाईसी दस्तावेजों को अपडेट किया जाना अनिवार्य है।' इसलिए नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी एसबीआई शाखा में जाकर संपर्क करें। केवाईसी पूरी नहीं किए जाने की स्थिति में आपके खाते में भविष्य में किए जाने वाले लेनदेन पर रोक लगाई जा सकती है।

PunjabKesari

KYC के लिए जरूरी है पहचान पत्र
केवाईसी के जरिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि कोई बैंकिंग सेवाओं का दुरुपयोग तो नहीं कर रहा है। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, केवाईसी के लिए पहचान पत्र देना जरूरी है। इसके लिए आप मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, नरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश या डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इनमें से आप जो भी पहचान पत्र दिखाएंगे, उसमें पता वहीं होना चाहिए जो खाता खोलने के फार्म में दिया हुआ है।

पते का प्रमाण देना भी अनिवार्य
पहचान पत्र के अतिरिक्त आपको पते का प्रमाण भी देना होगा। इसके लिए आप टेलीफोन बिल, बैंक खाता विवरण, मान्यता प्राप्त सरकारी प्राधिकारी द्वारा जारी पत्र, बिजली का बिल, राशन कार्ड, विश्वसनीय नियोक्ताओं द्वारा जारी पहचान पत्र या क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!