SBI ने ब्याज दर में की सबसे बड़ी कटौती, जानें कितनी की कटौती?

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Mar, 2020 06:41 PM

sbi cuts biggest rate of interest know how much reduction

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है। एसबीआई ने लोन की ब्याज दर में अब तक की सबे बड़ी कटौती की है। इसके बाद आपको नए लोन बेहद कम ब्याज ​पर मिलेंगे। इसके अलावा, आपके लोन की ईएमआई भी पहले के मुकाबले कम हो जाएगी।

बिजनेस डेस्कः स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है। एसबीआई ने लोन की ब्याज दर में अब तक की सबे बड़ी कटौती की है। इसके बाद आपको नए लोन बेहद कम ब्याज ​पर मिलेंगे। इसके अलावा, आपके लोन की ईएमआई भी पहले के मुकाबले कम हो जाएगी।

हालांकि, लॉकडाउन को देखते हुए एसबीआई ने ईएमआई पर 3 महीने की मोहलत भी दी है।  यहां स्पष्ट कर दें कि ये सिर्फ मोहलत है, माफी नहीं। मतलब ये कि आपको तीन महीने के बाद इस अवधि की ईएमआई देनी होगी। आइए जानते हैं कि एसबीआई ने लोन की ब्याज दर में कितनी कटौती की है और इससे आपको कितनी बचत होगी। 

कितनी की है कटौती?
एसबीआई की ओर से साफ किया गया है कि ब्याज दर में कटौती बाहरी मानक दर से जुड़ी कर्ज दर (ईबीआर) और रेपो रेट से जुड़ी कर्ज दर (आरएलएलआर) के तहत कर्ज लेने वाले ग्राहकों पर लागू होगी। इसके तहत बाहरी मानक दर से जुड़ी कर्ज दर 7.80 फीसदी से घटाकर 7.05 फीसदी वार्षिक कर दिया गया है जबकि आरएलएलआर को 7.40 फीसदी से घटाकर 6.65 फीसदी पर ला दिया गया है। ये नई दर 1 अप्रैल से लागू होगी।

यहां समझें EMI का कैलकुलेशन
अगर आपने 20 साल के लिए 30 लाख रुपए का होम लोन लिया है। होमलोन पर आप 7.80 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में आपकी मासिक ईएमआई 24,721 रुपए बन रही है। वहीं नई ब्याज दर 7.05 फीसदी के लागू होने के बाद आपकी मासिक ईएमआई 23,349 रुपए हो जाएगी यानी आपको 20 साल के लिए 30 लाख के होम लोन पर हर महीने ईएमआई में 1372 रुपए की बचत होगी।

अगर आप खुद अपने लोन की ईएमआई का कैलकुलेशन करना चाहते हैं तो एसबीआई के ​होम लोन कैलकुलेटर https://homeloans.sbi/calculators पर विजिट कर सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!