SBI जनरल ने कंपनियों के लिए शुरू की साइबर सुरक्षा बीमा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Apr, 2019 04:23 PM

sbi general launches cyber security insurance for companies

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने साइबर हमलों से कारोबारी इकाइयों की वित्तीय और साख से जुड़े नुकसान की बीमा-सुरक्षा के लिए उत्पाद पेश किया है। कंपनी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

नई दिल्लीः एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने साइबर हमलों से कारोबारी इकाइयों की वित्तीय और साख से जुड़े नुकसान की बीमा-सुरक्षा के लिए उत्पाद पेश किया है। कंपनी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। 

एसबीआई जनरल ने बयान में कहा कि शुरुआत में हमारा ध्यान छोटी एवं मझोली इकाइयों पर होगा बाद में हम इसमें बड़ी कंपनियों को भी शामिल कर सकते हैं। यह उत्पाद साइबर हमलों के बढ़ते खतरों से बचाव करेगा। इसे हैकिंग हमलों, पहचान की चोरी, संवेदनशील सूचनाओं के लीक होने और कारोबार में व्यवधान जैसी गतिविधियों से रक्षा के लिए तैयार किया गया है। 

PunjabKesari

कंपनी ने कहा, "डिजिटल प्रौद्योगिकी के बढ़ने के साथ-साथ सभी प्रकार और आकार के व्यवसायों के लिए साइबर जोखिम में भी तेजी से वृद्धि हुई है। साइबर हमलावर इस सिद्धांत पर काम करते हैं कि ज्यादातर कारोबारी इकाइयां अपनी साइबर सुरक्षा पर पर्याप्त रूप से खर्च नहीं करते हैं।" इसमें कहा गया है कि यह उत्पाद पहले और तीसरे पक्ष कवरेज लाभ की पेशकश करता है। इसमें कारोबार में अचानक रुकावट, सिस्टम फेल होना, साख का नुकसान, मल्टीमीडिया देयता और कंप्यूटर से जुड़े अपराध के कवरेज का विकल्प शामिल हैं। 

PunjabKesari

साइबर हमला होने पर तत्काल मदद करती है बीमा पॉलिसी
एसबीआई जनरल इंश्योरेंस में Reinsurance के प्रमुख श्री सुब्रमण्यम बी. ने बताया कि व्यवसायों के बीच बढ़ते लचीलेपन के कारण साइबर बीमा के क्षेत्र का तेजी से विकास हो रहा है। और मौजूदा प्रोडक्ट साइबर सिक्योरिटी को मजबूत करने की दिशा में एक ठोस कदम है। उनके मुताबिक इस उत्पाद के माध्यम से साइबर हमले की घटना के बाद ग्राहक को तत्काल में मिलने वाली हर जरूरी सेवाओं की भी पेशकश की जाती है। इसके तहत साइबर घटना के संदर्भ में 24*7 घंटे सेवा दी जाती है।

PunjabKesari

एक साल में 50% उछाल
देश में साइबर बीमा की मांग में एक साल में 50 फीसदी उछाल आया है। सरकारी बैंकों समेत देश की करीब 250 कंपनियों ने इस साल साइबर बीमा कवर खरीदा है। इस वजह है साइबर बीमा पॉलिसी की बिक्री 2017 में एक साल पहले के मुकाबले 50 फीसदी ज्यादा रही है। कंपनियों के बोर्ड रूम साइबर जोखिम को लेकर खूब चर्चा हो रही है। मुंबई की बीमा ब्रोकिंग फर्म मार्श इंडिया के मुताबिक, 2016 के मुकाबले 2017 में साइबर सिक्योरिटी कवर में 50 फीसदी का उछाल आया है। इस फर्म की साइबर बीमा सेगमेंट में काफी बड़ी हिस्सेदारी है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!