Edited By jyoti choudhary,Updated: 04 Apr, 2020 09:44 AM
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने कोरोना वायरस से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए एक खास सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत ग्राहक अपने बैंकिंग कार्य घर बैठे ही निपटा सकते हैं।
नई दिल्लीः देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने कोरोना वायरस से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए एक खास सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत ग्राहक अपने बैंकिंग कार्य घर बैठे ही निपटा सकते हैं। अगर ग्राहकों को नकदी की आपात जरूर होती है, तो बैंक ग्राहकों को घर पर भी नकदी डिलीवर करने को तैयार है। एसबीआई अपने ग्राहकों को घर पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। इस समय यह सुविधा केवल सीनियर सिटीजंस और दिव्यांग लोगों के लिए है।
जानिए SBI डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज (Door Step Banking Services) की कुछ खास बातें:
1. इन सेवाओं में नकदी देने, नकदी लेने, चेक देने, ड्राफ्ट की डिलिवरी, टर्म डिपॉजिट एडवाइज की डिलिवरी, लाइफ सर्टिफिकेट और केवाईसी डॉक्यूमेंट्स देने जैसी सुविधाएं शामिल हैं।
2. कार्यकारी दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक 1800111103 नंबर पर कॉल कर सेवाओं के लिए रिक्वेस्ट की जा सकती है।
3. सर्विस रिक्वेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन होम ब्रांच पर होगा।
4. डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं केवल पूरी तरह केवाईसी हो चुके ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है।
5. गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 60 रुपये और जीएसटी प्रति विजिट शुल्क लगेगा। वित्तीय लेनदेन के लिए 100 रुपए और जीएसटी प्रति विजिट शुल्क लगेगा।
6. नकदी निकासी और नकदी जमा के लिए प्रति दिन प्रति लेनदेन 20,000 रुपए की सीमा निर्धारित है
7. इन सेवाओं के लिए खाताधारक को होम ब्रांच से 5 किमी के दायरे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ मौजूद रहना होगा।
8. ज्वाइंट अकाउंट वाले ग्राहक इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे।
9. गैर-व्यक्तिगत और नाबालिग खाते भी इस सुविधा के योग्य नहीं होंगे।
10. निकासी चेक या फिर पासबुक द्वारा ही की जा सकेगी।
ये बैंक भी दे रहा हैं डोर स्टेप सर्विस
एसबीआई के अलावा एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक भी अपने ग्राहकों को डोर स्टेप बैंकिंग सर्विसेज मुहैया करा रहे हैं।