SBI ने शुरू की यूनिक सर्विस, ATM कार्ड को कर सकेंगे On-off

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Mar, 2018 01:02 PM

sbi launches unique service

भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) ने अपने करोड़ों ए.टी.एम. कार्ड धारकों के लिए यूनिक सर्विस ऐप को लांच किया है। इस ऐप की मदद से आप अपने ए.टी.एम. कार्ड को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही कार्ड के खो जाने पर इस ऐप की मदद से ब्लॉक कर सकेंगे।

नई दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) ने अपने करोड़ों ए.टी.एम. कार्ड धारकों के लिए यूनिक सर्विस ऐप को लांच किया है। इस ऐप की मदद से आप अपने ए.टी.एम. कार्ड को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही कार्ड के खो जाने पर इस ऐप की मदद से ब्लॉक कर सकेंगे।

क्विक से हर मुश्किल होगी आसान
एस.बी.आई. ने अपने इस ऐप को 'क्विक' नाम दिया है। बैंक ने इस ऐप को एंड्रायड और आईओएस दोनों वर्जन पर लांच किया है। बैंक के अनुसार कोई भी ग्राहक इस ऐप की मदद से अपने कार्ड को कंट्रोल कर सकता है। वहीं इस ऐप की मदद से ए.टी.एम. पिन भी जेनरेट किया जा सकेगा। 

इस ऐप के बारे में जानकारी देने के लिए एस.बी.आई. ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट भी किया है। एस.बी.आई. क्विक वैसे तो मिस्‍ड कॉल व एस.एम.एस. बैंकिंग सुविधा है लेकिन अब इसका ऐप भी मौजूद है, जिससे आप और आसानी से एस.बी.आई. की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। वैसे तो एस.बी.आई. क्विक में बाकी के SBI ऐप्‍स की तरह ही कई फीचर्स हैं लेकिन इसमें ए.टी.एम. कार्ड के लिए अलग से कुछ सुविधाएं हैं।

कैसे काम करेगी ऐप
सबसे पहले इस ऐप को शुरू करने के लिए आपको रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आपको ऐप के रजिस्‍ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर ऐप डाउनलोड किया है उसे एंटर करना है। इसके बाद आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा।

ब्लॉक भी कर सकते हैं कार्ड
अगर आपका ए.टी.एम. कार्ड खो गया है और आप इसे ब्‍लॉक कराना चाहते हैं तो आपको ऐप के 'ए.टी.एम. कम डेबिट कार्ड' फीचर में जाकर 'ए.टी.एम. कार्ड ब्‍लॉकिंग' सिलेक्‍ट करना है। उसके बाद अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट एंटर करके कंटीन्‍यू पर सिलेक्‍ट करना है। इस सर्विस के लिए आपको कुछ चार्ज भी देना होगा. इसके अलावा SMS के जरिए ऐसा करना चाहते हैं तो आपको BLOCK-- space--डेबिट कार्ड के आखिरी 4 डिजिट लिखकर 567676 पर SMS करना है।

ATM को करें स्विच ऑन या ऑफ
इसके जरिए आप अपने ए.टी.एम. कार्ड को किसी भी ए.टी.एम. मशीन, पीओएस मशीन, ई-कॉमर्स, इंटरनैशनल और डॉमेस्टिक इस्‍तेमाल के लिए स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप के ए.टी.एम. कम डेबिट कार्ड फीचर में जाकर अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट डालकर ए.टी.एम. कार्ड स्विच ऑन/ऑफ पर क्लिक करना है। उसके बाद जिस ऑप्‍शंस चुन सकते हैं और स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं। वहीं, अगर आप मैसेज से ऐसा करना चाहते हैं तो आपको SMS 09223588888 पर भेजना है। ए.टी.एम. ट्रान्‍जेक्‍शंस स्विच ऑन के लिए- SWONATM-- space-- कार्ड के अंतिम 4 डिजिट स्विच ऑफ के लिए- SWOFFATM-- space--कार्ड के अंतिम 4 डिजिट।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!