इमरजेंसी लोन सुविधा के तहत SBI ने MSME को अब तक दिए 8,700 करोड़ रुपए

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Jun, 2020 04:36 PM

sbi lends rs 8 700 crore loan to msmes under eclgs

स्टेट बैंक ने मंगलवार को कहा कि उसने तीन लाख करोड़ रुपए की आपातकालीन क्रेडिट गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) के तहत अभी तक एमएसएमई को 8,700 करोड़ रुपए का कर्ज दिया है।

नई दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक ने मंगलवार को कहा कि उसने तीन लाख करोड़ रुपए की आपातकालीन क्रेडिट गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) के तहत अभी तक एमएसएमई को 8,700 करोड़ रुपए का कर्ज दिया है। ये क्षेत्र कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन से काफी हद तक प्रभावित हुआ है। 

वित्त मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, एसबीआई और दूसरे बैंकों ने एनसीएमईटीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार सूक्ष्य, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की मदद करने के लिए गारंटीशुदा आपातकालीन क्रेडिट लाइन (जीईसीएल) ऋण उत्पादों की पेशकश की है। ईसीएलजीएस पिछले महीने घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का सबसे बड़ा राजकोषीय घटक है। इस योजना के तहत योग्य एमएसएमई और इच्छुक मुद्रा लेनदारों को जीईसीएल सुविधा के रूप में अतिरिक्त कर्ज दिया जाएगा। राष्ट्रीय क्रेडिट गारंटी न्यासी कंपनी (एनसीजीटीसी) इस ऋण की पूरी गारंटी लेती है। 

एसबीआई ने एक बयान में कहा, ‘‘बैंक ने 1.5 लाख एमएसएमई ग्राहकों को 15,000 करोड़ रुपए के जीईसीएल की मंजूरी दी है। एसबीआई अब तक 8,700 करोड़ रुपए के ऋण दे चुकी है।'' बयान में कहा गया कि एमएसएमई ग्राहकों के लिए कोविड इमरजेंसी क्रेडिट लाइन, कार्यशील पूंजी सीमाओं का पुनर्मूल्यांकन और अग्रिमों का पुनर्गठन जैसे अतिरिक्त राहत उपाय भी किए जा रहे हैं। बैंक ने बयान में कहा कि भारत सरकार द्वारा घोषित आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एमएसएमई की बेहद महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है। कोविड-19 संकट के मद्देनजर उन्हें सशक्त बनाने के लिए एसबीआई ने मई से अब तक 125 ई-टाउन हॉल बैठकों का आयोजन किया है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!