1 मई से बदल रहा है SBI का नियम, 40 करोड़ ग्राहकों पर होगा असर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Apr, 2019 04:29 PM

sbi s rule changing from 1st may will impact 40 million subscribers

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ब्‍याज दरों को लेकर एक मई से नए नियम लागू होने जा रहे हैं। नए नियमों का असर एसबीआई के 40 करोड़ से ज्‍यादा ग्राहकों पर पड़ने की उम्‍मीद है। आइए जानें कैसे होगा इस नियम का असर

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ब्‍याज दरों को लेकर एक मई से नए नियम लागू होने जा रहे हैं। नए नियमों का असर एसबीआई के 40 करोड़ से ज्‍यादा ग्राहकों पर पड़ने की उम्‍मीद है। आइए जानें कैसे होगा इस नियम का असर..

दरअसल, एसबीआई ने अपने डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें RBI की बेंचमार्क दर से जोड़ दिया हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रेपो रेट में बदलाव होने पर बैंक की जमा और लोन की दरों पर भी असर होगा।

PunjabKesari

हालांकि 1 लाख रुपए से ज्यादा के जमा और लोन की ब्याज दरों पर ही यह नियम लागू होंगे।  यह नई व्यवस्था 1 मई से लागू होने वाली है। इस नए नियम के लागू होने के बाद ग्राहकों को पहले की तुलना में बचत खाते पर कम ब्याज मिलेगा। इसका असर एसबीआई के करीब 95 फीसदी ग्राहकों पर पड़ने का अनुमान है।

PunjabKesari

नए नियम के लागू होने के बाद SBI के ग्राहकों को 1 लाख रुपए तक रखने पर पहले की तरह 3.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा जबकि खाते में एक लाख रुपए से अधिक की रकम रहने पर बचत खाते पर 3.25 फीसदी ब्याज मिलेगा।

PunjabKesari

बता दें कि RBI की ओर से हाल ही में ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की गई थी। इसके बाद एसबीआई समेत कई बैंकों ने होम लोन और ऑटो लोन की ब्‍याज दरों में कटौती की है। एसबीआई ने लोन की ब्याज दरों में 0.05 फीसदी की मामूली कटौती की है।

संशोधित दर वाले 30 लाख रुपए तक के होम लोन पर भी एसबीआई ने ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की है। इसके साथ अब 30 लाख रुपए से कम के होम लोन पर नई ब्याज दर 8.60 से 8.90 फीसदी होगी जो अभी तक 8.70 से 9 फीसदी है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!