SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, 1 मई से बचत खाते पर मिलेगा 2.75% ज्यादा ब्याज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Mar, 2019 01:46 PM

sbi takes the lead by linking pricing of loans deposits to rbi s repo rate

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ब्याज निर्धारण के मामले में नीतिगत दर में कटौती का लाभ तत्काल अपने ग्राहकों को देने के लिए कदम उठाया है।

नई दिल्लीः देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। एसबीआई ने बचत खातों और छोटी अवधि के लोन की ब्याज दरों को रेपो रेट से लिंक करने का फैसला किया है। एसबीआई के इस फैसले का मकसद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से  तय किए गए रेपो रेट का लाभ तुरंत ग्राहकों को पहुंचाना है। ऐसा करने वाला SBI देश का पहला बैंक बन गया है।

PunjabKesari

एक मई से प्रभावी होगी नई व्यवस्था
एसबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नया फैसला 1 मई 2019 से लागू हो जाएगा। SBI के बचत खातों पर 3.50 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलता है जबकि रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट 6.25 फीसदी तय किया है। SBI के नए फैसले के बाद बचत खातों पर ब्याज दर 2.75 फीसदी बढ़कर 6.25 फीसदी हो जाएगा। हालांकि, यह लाभ केवल उनको मिलेगा जिन खातों में कम से कम एक लाख रुपए जमा हैं। इसके अलावा नया फैसला लागू होने के बाद छोटी अवधि के लोन की ब्याज दरों में भी कमी आने की उम्मीद है। सावधि जमा पर अभी पहले की तरह ही ब्याज दरें मिलती रहेंगी।

PunjabKesari

ग्राहकों को रेपो रेट में बदलाव पर तुरंत मिलेगा लाभ
भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से समय-समय पर रेपो रेट में बदलाव किया जाता है। रेपो रेट में कमी से बैंकों को फायदा और बढ़ोतरी से नुकसान होता है लेकिन कई बार रेपो रेट में कमी का फायदा बैंक अपने ग्राहकों को नहीं देते हैं। इससे ग्राहकों को नुकसान होता है। इसको देखते हुए SBI ने अपने बचत खातों को छोटी अवधि के लोन को रेपो रेट से लिंक करने का फैसला किया है। इससे बैंक के ग्राहकों को बड़ा फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

PunjabKesari

RBI ने हाल ही में घटाया है रेपो रेट
भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते माह मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कमी करने की घोषणा की थी। RBI के इस कदम के बाद बैंकों पर लोन पर लागू ब्याज दरों में कटौती का दबाव बना हुआ है। कई बैंक ब्याज दरों में 5 से 10 बेसिस प्वाइंट की कमी कर चुके हैं। वहीं कई बैंक 31 मार्च तक ब्याज दरों में कटौती की योजना बना रहे हैं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!