US सुप्रीम कोर्ट ने 2 अरब डॉलर के बेबी पाउडर के फैसले पर J&J की अपील को किया खारिज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Jun, 2021 03:01 PM

sc rejects johnson johnson s appeal of 2 billion penalty

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को जॉनसन एंड जॉनसन की उस अपील को खारिज कर दिया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि बेबी पाउडर सहित उसके टैल्क पाउडर उत्पादों में एस्बेस्टस के कारण महिलाओं को डिम्बग्रंथि के कैंसर का विकास हुआ है। शीर्ष अदालत ने बिना किसी...

वॉशिंगटन: अमेरीकी सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा की गई 2.1 बिलियन डॉलर की अपील को खारिज कर दिया। दरअसल, याचिका में कहा गया था कि जॉनसन एंड जॉनसन के टैल्क पाउडर और इसके उत्पादों से महिलाओं को कैंसर हुआ है। शीर्ष अदालत ने बिना किसी विरोध के एक आदेश में घोषणा की कि वह मामले की सुनवाई नहीं करेगी। आदेश के अनुसार, जस्टिस सैमुअल अलिटो और ब्रेट कवानुघ ने मामले पर विचार करने से खुद को अलग कर लिया। फैसले के बाद कंपनी के शेयर 1.8% गिरकर 166.16 डॉलर पर आ गए।

जॉनसन एंड जॉनसन का कहना है कि मिसौरी की निचली अदालत में सुनवाई के दौरान उसे अपना पक्ष रखने का मौका नहीं मिला। निचली अदालत ने 22 महिलाओं 407 करोड़ डॉलर क्षतिपूर्ति का शुरुआती आदेश दिया था। राज्य स्तर पर छूट दे दी गई लेकिन बाकी निर्णय यथावत रखा गया।

कंपनी को पता था खतरनाक है पाउडर  
इससे पहले, अपने निर्णय में जज रेक्स एम बर्लीसन ने कहा था कि जॉनसन एंड जॉनसन को पता था उसके पाउडर में एस्बस्टस है। इसका इस्तेमाल महिलाओं और बच्चों द्वारा किया जाएगा, यह बेहद घातक हो सकता है। इसके बावजूद उसने 10 साल तक इसके सुरक्षित होने की गलत जानकारी दी, परिणाम 9,000 महिलाएं कैंसर से मर गई। 

किया दावा उसके उत्पाद से कैंसर नहीं होता 
जॉनसन एंड जॉनसन में दावा किया कि उसके उत्पादों में से कैंसर नहीं होता। कई वैज्ञानिक मूल्यांकन प्रस्तुत कर अपने पाउडर को सुरक्षित बताया। खास बात है कि जॉनसन एंड जॉनसन अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है। इस समय कोविड-19 के टीके भी बना रही है। जिनका कई जगह इस्तेमाल हुआ है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!