सेबी ने धोखाधड़ी के आरोप में 86 लोगों पर लगाया 1 करोड़ रुपए का जुर्माना

Edited By jyoti choudhary,Updated: 18 Jun, 2022 01:56 PM

sebi slaps rs 1 crore fine on 86 people for cheating

पूंजी बाजार की रेग्युलेटर सेबी ने शुक्रवार को सनराइज एशियन लिमिटेड के शेयरों में हेराफेरी के लिए 86 लोगों पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। अपने एक आदेश के जरिए सेबी ने सनराइज एशियन लिमिटेड (SAL), इसके 5 पूर्व डायरेक्टरों और कंपनी से जुड़े 80...

बिजनेस डेस्कः पूंजी बाजार की रेग्युलेटर सेबी ने शुक्रवार को सनराइज एशियन लिमिटेड के शेयरों में हेराफेरी के लिए 86 लोगों पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। अपने एक आदेश के जरिए सेबी ने सनराइज एशियन लिमिटेड (SAL), इसके 5 पूर्व डायरेक्टरों और कंपनी से जुड़े 80 लोगों और निकायों पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

जुर्माने की इस राशि का भुगतान आरोपियो द्वारा संयुक्त रूप से और अलग-अलग किया जाना है। सेबी ने इस मामले की जांच प्रींसिपल डायरेक्टर ऑफ इनकम टैक्स (इन्वेस्टीगेशन), कोलकाला से प्राप्त एक रिफरेंस के आधार पर अक्टूबर 2012 से सितंबर 2015 की अवधि के लिए की थी। जांच में पाया गया है कि एक अमलगमेशन योजना के तहत, सनराइज एशियन और इसके तब के डायरेक्टरों ने हेराफेरी करके जांच की अवधि यानी अक्टूबर 2012 से सितंबर 2015 के दौरान सनराइज एशियन के स्टॉक प्राइस में हेराफेरी की थी। इस मामले के 86 अभियुक्तों में से दो लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि एक व्यक्ति ने सेबी के साथ मामला सेटल कर लिया है।

इसी तरह के एक दूसरे ऑर्डर में ब्रॉन्ज ट्रेडिंग लिमिटेड के मामले में सेबी ने दो लोगों पर डिस्क्लोजर नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। सेबी को BSE से एक सूचना मिली थी जिसमें बताया गया था कि आम लोगों को जुलाई 16 से दिसंबर 2016 के बीच ब्रॉन्ज ट्रेडिंग लिमिटेड में निवेश करने के लिए SMS और कॉल के जरिए फर्जी टिप्स दिए गए थे। जिसमें निश्चित समयावधि में टारगेट प्राइस हासिल करने की बात कही गई थी। जांच के बाद इस मामले में सेबी ने दो लोगों पर 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!