वित्त मंत्री का दूसरे देशों से आग्रहः कोविड टीकों की टेक्नोलॉजी करें शेयर, टीकों को लेकर कोई राष्ट्र

Edited By jyoti choudhary,Updated: 03 May, 2021 06:41 PM

share technology of covid vaccines there can be no nationalism about vaccines

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को दुनिया के देशों से महामारी के इस दौर में कोविड टीकों की टेक्नोलॉजी शेयर करने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी कहा कि टीके को लेकर कोई राष्ट्रवाद नहीं हो सकता। वित्त मंत्री ने कोविड महामारी के संदर्भ में बौद्धिक...

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को दुनिया के देशों से महामारी के इस दौर में कोविड टीकों की टेक्नोलॉजी शेयर करने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी कहा कि टीके को लेकर कोई राष्ट्रवाद नहीं हो सकता। वित्त मंत्री ने कोविड महामारी के संदर्भ में बौद्धिक संपदा अधिकार से जुड़े व्यापार संबंधित पहलुओं (ट्रिप्स) पर गौर करने की जरूरत पर भी जोर दिया। 

यह भी पढ़ें- वैक्सीन की कमी पर पूनावाला का बयान, कहा- रातों रात टीके का उत्पादन बढ़ाना संभव नहीं

टीकों को लेकर कोई राष्ट्रवाद नहीं हो सकता
उन्होंने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की सालाना बैठक में कहा, "देशों को टीका आधारित टेक्नोलॉजी शेयर करने के लिए तैयार होना होगा। महामारी के संदर्भ में ट्रिप्स समझौते पर गौर करना होगा। टीकों को लेकर कोई राष्ट्रवाद नहीं हो सकता। देशों को इस मामले में लचीला रुख अपनाना चाहिए।'' ट्रिप्स समझौता विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) सदस्य देशों के बीच एक कानूनी समझौता है। यह सदस्य देशों द्वारा बौद्धिक संपदा के विभिन्न रूपों के विनियमन के लिए मानक स्थापित करता है जो डब्ल्यूटीओ के सदस्य देशों पर लागू होता है। समझौता जनवरी 1995 में प्रभाव में आया। 

यह भी पढ़ें- Gold Silver price: सोने की कीमत में आया उछाल, चांदी भी हुई महंगी

वीडियो कांफ्रेन्स के जरिए आयोजित कार्यक्रम में भाग लेते हुए उन्होंने कहा कि कोविड महामारी से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर सबको मिलकर काम करने की जरूरत है। सीतरमण ने कहा कि महामारी के बाद ‘‘जैसा कि मैंने कहा है, भविष्य खुलेपन, पारदर्शिता, निष्पक्षता, टिकाऊपन और समावेशी सिद्धांतों पर आधारित होना चाहिए।'' वैश्विक जलवायु कार्रवाई के संदर्भ में उन्होंने कहा कि भारत पेरिस समझौते से संबद्ध सभी प्रतिबद्धताओं को लेकर प्रतिबद्ध है और वह उसे पूरा करने के रास्ते पर है। 

यह भी पढ़ें- कोविड-19 से लड़ने में मदद के लिए आगे आया SBI, किए कई ऐलान

वित्त मंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि सरकार ने महामारी के दौरान आर्थिक गतिविधियां बनाए रखने के लिए विभिन्न क्षेत्रों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, सरकार ने महामारी के दौरान उनकी मदद के लिए 3 लाख रुपए की कर्ज गारंटी के रूप में वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई।  

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!