लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील से FMCG कंपनियों की बिक्री 15% बढ़ी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Jun, 2021 04:55 PM

sharp recovery unlock 2 0 sparks 15 growth in fmcg sales

कोरोना मामलों में कमी के कारण कई राज्यों ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दे दी है। इसके बाद फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) मार्केट तेजी से रिकवर हुआ है। जून के पहले दो सप्ताह में FMCG की बिक्री में 15 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है।

बिजनेस डेस्कः कोरोना मामलों में कमी के कारण कई राज्यों ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दे दी है। इसके बाद फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) मार्केट तेजी से रिकवर हुआ है। जून के पहले दो सप्ताह में FMCG की बिक्री में 15 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। Bizom की ताजा स्टडी के मुताबिक, इस बिक्री में तेजी की एक वजह जून माह में फिर से खुले किराना स्टोर्स की संख्या में 28 फीसदी की वृद्धि भी है। Bizom देश में 75 लाख रिटेल स्टोर्स की बिक्री पर नजर रखती है।

यह भी पढ़ें- SBI के अर्थशास्त्रियों ने कहा, वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम है शेयर बाजारों की जोरदार तेजी 

पारले प्रॉडक्ट्स में सीनियर कैटेगरी हेड कृष्णराव बुद्ध ने कहा कि हम कम से कम दिवाली तक ग्रोथ बने रहने की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे फिर खुल रही है। इसके अलावा मॉनसून सीजन भी सभी कैटेगरी में मांग के मामले में अच्छा साबित होता है। साउथ वेस्ट मानसून जून से सितंबर तक रहता है।। 

यह भी पढ़ें- बिटकॉइन में आई दो हफ्ते की सबसे बड़ी गिरावट

कंपनियों का कहना है कि गांवों में रोजमर्रा की चीजों और अन्य जरूरी चीजों की खपत लॉकडाउन के पहले वाले स्तरों पर लौट रही है। डाबर के मुताबिक, कई राज्य अनलॉक कर रहे हैं और स्थानीय बाजार फिर से खुल रहे हैं। इसलिए ग्राहक मांग में तेजी दिख रही है, विशेषकर च्यवनप्राश, शहद और इम्यूनिटी बिल्ड करने वाले आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट्स के लिए।

यह भी पढ़ें- दो साल बाद फिर उड़ान भरेगी Jet Airways! रिजॉल्यूशन प्लान को NCLT की मंजूरी

सभी कैटेगरी में उच्च डबल डिजिट ग्रोथ 
देश में अप्रैल में कुछ बाजारों में स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन शुरू हुआ था। फिर जैसे-जैसे कोविड19 की दूसरी लहर का असर तेज हुआ 24 से ज्यादा राज्यों ने मई में प्रतिबंध कड़े कर दिए और नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया। इसके चलते एफएमसीजी मार्केट एक तिहाई गिर गया। Bizom का स्वामित्व रखने वाली कंपनी मोबिसी टेक्नोलॉजीस में चीफ मार्केटिंग अधिकारी अक्षय डिसूजा कहते हैं कि सभी कैटेगरी ने उच्च डबल डिजिट ग्रोथ दर्ज की है। जैसे-जैसे प्रतिबंधों में और ज्यादा ढील दी जाएगी, यह ग्रोथ और ज्यादा होगी। होमकेयर और पैकेज्ड फूड के मामले में तो ग्रोथ मार्च की तुलना में भी ज्यादा है, जब लॉकडाउन नहीं था।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!