कोरोना इफैक्टः बोइंग के 12 हजार कर्मचारियों पर लटकी छंटनी की तलवार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 May, 2020 09:03 AM

shedding sword hanged on 12 000 employees of boeing

दुनिया की दिग्गज विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग 12,000 से अधिक लोगों की छंटनी कर रही है। कोविड-19 संकट की वजह से यात्रा प्रतिबंधों के चलते विमानन उद्योग को बड़ा झटका है।

न्यूयॉर्कः दुनिया की दिग्गज विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग 12,000 से अधिक लोगों की छंटनी कर रही है। कोविड-19 संकट की वजह से यात्रा प्रतिबंधों के चलते विमानन उद्योग को बड़ा झटका है। इसमें से 6770 कर्मचारियों को इसी सप्ताह नौकरी से निकाल दिया जाएगा जबकि करीब 5 हजार कर्मचारियों की छंटनी अगले सप्ताह की जाएगी। कंपनी आगे और लोगों को भी नौकरी से निकाल सकती है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए मर्जी से नौकरी छोड़ने का कार्यक्रम चला रखा है। छंटनी में इस योजना के तहत नौकरी छोड़ने वाले कर्मचारी भी शामिल हैं।

कुल वर्कफोर्स में 10% की कमी करना चाहती है बोइंग
बोइंग में करीब 1.6 लाख कर्मचारी काम करते हैं। कोरोना संक्रमण के कारण पूरी दुनिया में हवाई सफर प्रभावित हुआ है। कंपनी का मानना है कि इससे भविष्य में उसका कारोबार बुरी तरह से प्रभावित होगा। इसीलिए कंपनी ने अपनी कुल वर्कफोर्स में से 10 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला किया है। बोइंग के प्रेसीडेंट और सीईओ डेविड कैलहोउन ने कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा कि पिछले महीने कर्मचारियों में कमी करने की घोषणा के तहत हमने स्वैच्छिक रूप से नौकरी छोड़ने के लिए कार्यक्रम चला रखा था। अब मुझे यह बताते हुए बड़ा दुख हो रहा है कि हमने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला किया है। 

नौकरी से निकाले जाने वाले कर्मचारियों को दी जाएगी आर्थिक मदद
कैलहोउन ने आगे कहा कि नौकरी से निकाले जाने वाले कर्मचारियों को कंपनी से अलग होने के लिए भुगतान के अलावा हरसंभव मदद दी जाएगी। इसके अलावा अमेरिका में नौकरी से निकाले जाने वाले कर्मचारियों को कोबरा हेल्थ केयर कवर दिया जाएगा। सीईओ ने कहा कि कंपनी अपने सभी अंतरराष्ट्रीय कार्यालयों में कर्मचारियों की कमी करने की योजना बना रहा है। इसकी जानकारी स्थानीय स्तर पर दी जाएगी। इन कर्मचारियों को भी स्थानीय कानूनों के तहत सभी प्रकार के लाभ दिए जाएंगे।

एयरलाइन इंडस्ट्री पर कोरोना का खतरनाक प्रभाव
सीईओ डेविड कैलहोउन ने कहा कि एयरलाइन इंडस्ट्री पर कोविड-19 का बहुत ही खतरनाक प्रभाव पड़ा है। इसका मतलब है कि आने वाले कुछ सालों में हमारे ग्राहक कमर्शियल जेट और अन्य सेवाओं की खरीदारी में बड़ी कटौती करेंगे। इससे हमारे पास काम की कमी होगी। उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में जैसे ही एयरलाइन इंडस्ट्री में रिकवरी शुरू होगी, हम अपने कमर्शियल एयरलाइन ग्राहकों की आवश्यकताओं पर फोकस करेंगे।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!