जहाज खरीदने के लिए शिपिंग कारपोरेशन को मिलेगा 500 करोड़ रुपए: गडकरी

Edited By Pardeep,Updated: 05 Jul, 2018 10:20 PM

shipping corporation to get 500 crore rupees for buying a ship gadkari

केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वीरवार को कहा कि सरकार शिपिंग कारपोरेशन को जहाज खरीदने और घरेलू स्तर पर उसे पट्टे पर देने को लेकर 500 करोड़ रुपए देगी।  उद्योग के एक कार्यक्रम में मंत्री ने कहा , ‘‘ हम सागरमाला कार्यक्रम के तहत शिपिंग...

मुंबई: केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वीरवार को कहा कि सरकार शिपिंग कारपोरेशन को जहाज खरीदने और घरेलू स्तर पर उसे पट्टे पर देने को लेकर 500 करोड़ रुपए देगी। 

जहाजों का उपयोग माल ढुलाई के लिए 'रोल आन रोल आफ सेवा' के रूप में
उद्योग के एक कार्यक्रम में मंत्री ने कहा , ‘‘ हम सागरमाला कार्यक्रम के तहत शिपिंग कारपोरेशन (एससीआई) को 500 करोड़ देंगे। यह राशि अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध सस्ते जहाज खरीदने के लिए दी जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि सावर्जनिक क्षेत्र की एससीआई घरेलू बाजार में उन निजी पक्षों को ये विमान पट्टे पर देगी जिन्हें पूंजी जुटाने में कठिनाई हो रही है लेकिन वे इसे उत्पादक कार्यों के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। उन जहाजों का उपयोग क्रूज पर्यटन, वाहनों एवं अन्य माल की ढुलाई के लिए ‘ रोल आन रोल आफ ’ सेवा आदि में किया जाएगा। 

सड़क यातायात को समुद्र की ओर मोड़ने की जरुरत
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण की भी जिम्मेदारी संभाल रहे गडकरी ने कहा कि सड़क यातायात को समुद्र की ओर मोडऩे की जरूरत है और हमें अंतरराष्ट्रीय स्थिति का लाभ उठाना है जहां फिलहाल जहाज सस्ते में उपलब्ध है। स्वच्छ ईंधन की बात करते हुए मंत्री ने कहा कि मेथेनाल और एथेनाल जैसे ईंधन के उपयोग की जरूरत है। यह आयातित ईंधन का स्थान लेगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय केमिकल्स एंड र्फिटलाइजर्स महाराष्ट्र के थाल में ऐसे ईंधन के उत्पादन के लिये इकाई लगा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि पायलट आधार पर गुवाहाटी और मुंबई में स्वच्छ ईंधन पर चलने वाली 10-10 बसें चलायी जाएंगी।       

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!