ऑटो सेक्टर में सुधार के संकेत, नवरात्रि से शुरू होने वाले छह हफ्ते अहम

Edited By Supreet Kaur,Updated: 25 Sep, 2019 11:25 AM

signs of improvement in auto sector six weeks start from navratri

वाहन विनिर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि साल भर से सुस्ती की मार झेल रहे ऑटोमोबाइल सेक्टर में सुधार के लक्षण हैं और नवरात्रि से शुरू होने वाले अगले त्योहारी मौसम के छह सप्ताह इस उद्योग की भावी गति तय करने....

इंदौरः वाहन विनिर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि साल भर से सुस्ती की मार झेल रहे ऑटोमोबाइल सेक्टर में सुधार के लक्षण हैं और नवरात्रि से शुरू होने वाले अगले त्योहारी मौसम के छह सप्ताह इस उद्योग की भावी गति तय करने में महत्वपूर्ण होंगे। महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने कहा, "पिछले 12 महीनों से ऑटो सेक्टर में सुस्ती है। हालांकि, सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए 6 जुलाई से लेकर अब तक जो कदम उठाए हैं, उनसे हम यह सुस्ती खत्म होते देख रहे हैं और वाहन बाजार में सकारात्मकता लौट रही है।"

उन्होंने कहा कि देश के कई इलाकों में मॉनसून की अच्छी बारिश और वाहन खरीदी के लिए बैंकों के वित्तपोषण की स्थिति में सुधार के चलते ऑटो बाजार में त्योहारी मौसम से रौनक लौटने की उम्मीद है। गोयनका ने कहा, "नवरात्रि से शुरू होने वाले छह हफ्ते ऑटो सेक्टर के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाले हैं। अगर इस अवधि में बिक्री सकारात्मक रहती है, तो वाहन बाजार रफ्तार पकड़ लेगा।" वाहनों पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) घटाए जाने की ऑटो सेक्टर की मांग के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "हमारे लिए इस तरह की मांग करना आसान है। लेकिन सरकार को अपनी वित्तीय स्थिति को सुदृढ़ रखने के लिये संतुलन स्थापित करना होता है। वैसे सरकार ने इतनी जल्दी कॉर्पोरेट कर की दर घटाकर उद्योग जगत को वह सौगात दी है, जिसकी किसी ने भी कल्पना नहीं की थी।"

गोयनका ने कहा, "भारत में लोगों की नई कार खरीदने की इच्छा मंद नहीं पड़ी है। हालांकि, मैं केवल भारी ट्रक श्रेणी को लेकर अब भी थोड़ा चिंतित हूं क्योंकि यह श्रेणी सुस्ती से बुरी तरह प्रभावित हुई है। इस श्रेणी के वाहनों की बिक्री ट्रांसपोर्ट कारोबार पर निर्भर करती है और यह कारोबार तभी रफ्तार पकड़ेगा, जब पूरी अर्थव्यवस्था सकारात्मक चाल से आगे बढ़ेगी।" उन्होंने बताया कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने मध्यप्रदेश के पीथमपुर औद्योगिक सेक्टर स्थित अपने संयंत्र से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का यूरोप को निर्यात शुरू कर दिया है। गोयनका के मुताबिक यह देश में अपनी तरह की इकलौती इकाई है, जो यूरोप को इस श्रेणी के वाहनों का निर्यात कर रही है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!