राज्य और केन्द्र मिलकर काम नहीं करेंगे तो लक्ष्य हासिल नहीं हो सकता: सीतारमण

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Jun, 2019 02:47 PM

sitharaman exhorts states to work in cohesion with centre on economic goals

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से सहयोग करने की अपील करते हुए शुक्रवार को कहा कि यदि राज्य और केन्द्र मिलकर काम नहीं करेंगे तो कोई भी लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सकता...

नई दिल्लीः केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से सहयोग करने की अपील करते हुए शुक्रवार को कहा कि यदि राज्य और केन्द्र मिलकर काम नहीं करेंगे तो कोई भी लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सकता है।

सीतारमण ने शुक्रवार को राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बजट पूर्व बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि केन्द्र की जिम्मेदारी आर्थिक विकास के लिए मार्गदर्शन और योजना बनाना है जबकि राज्यों की जिम्मेदारी इसको मैदानी स्तर पर क्रियान्वित करना है। उन्होंने 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुरूप केन्द्रीय राजस्व में राज्यों की हिस्सेदारी को 32 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत किए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि हाल में राज्यों को केन्द्रीय राजस्व में मिली हिस्सेदारी 8,29,344 करोड़ रुपए से बढ़कर 12,38,274 करोड़ रुपए हो गया है। उन्होंने लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को वह अपनी ओर से पूरा सहयोग करने का आश्वासन भी दिया। 

इस बैठक में राज्यों के वित्त मंत्री के साथ ही वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग, व्यय सचिव जी सी मुर्मू, राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय के साथ ही केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोडर् (सीबीडीटी) और केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोडर् (सीबीआईसी) के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!