डायमंड उद्योग पर मंदी की मार, हीरा कारोबारी बोले- इस दिवाली नहीं मिल पाएगा कार व फ्लैट का बोनस

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Sep, 2019 02:53 PM

slowdown in diamond industry this diwali will not be able to get bonus

आर्थिक मंदी का असर गुजरात के हीरा कारोबार पर भी देखने को मिल रहा है। इस का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दिवाली पर अपने कर्मचारियों को कार-फ्लैट देने वाले कारोबारी का कहना है कि इस बार ऐसा कुछ नहीं हो सकेगा।

अहमदाबादः आर्थिक मंदी का असर गुजरात के हीरा कारोबार पर भी देखने को मिल रहा है। इस का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दिवाली पर अपने कर्मचारियों को कार-फ्लैट देने वाले कारोबारी का कहना है कि इस बार ऐसा कुछ नहीं हो सकेगा। सूरत के एक सबसे बड़ी डायमंड कंपनी हरिकृष्ण एक्सपोर्ट्स बोनस के रूप में कर्मचारियों को कार और फ्लैट देती रही है लेकिन कंपनी के संस्थापक और एमडी घनश्याम ढोलकिया ने कहा कि इस साल यह नहीं हो पाएगा क्योंकि कारोबार मंदा चल रहा है। घनश्याम सूरत के अरबपति हीरा कारोबार सावजी ढोलकिया के छोटे भाई हैं।

PunjabKesari

इस दिवाली लाभ में पहुंच पाना भी मुश्किल
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कंपनी इस दिवाली लाभ में पहुंच पाने के लिए संघर्ष कर रही है। त्योहारी मौसम आ चुका है लेकिन डायमंड उद्योग की मांग में 30 फीसदी की गिरावट चल रही है। छोटी कंपनियों ने तो कर्मचारियों की छंटनी और काम के घंटे में कटौती भी कर डाली है।

PunjabKesari

अमेरिका-चीन ट्रेड वार का असर
घनश्याम ने कहा कि हमारे देश में पॉलिश किए गए हीरे के सबसे बड़े खरीदार अमेरिका और चीन हैं। दोनों देशों के बीच ट्रेड वार चल रहा है। इसके कारण शुल्क संरचना को लेकर काफी अनिश्चितता की स्थिति है। इसके कारण मांग घट गई है। डायमंड कंपनियों ने उत्पादन घटा दी है। 

PunjabKesari

7-8 महीने से है सुस्ती का गहरा संकट
सात-आठ महीने से सुस्ती काफी गहरा गई है। हीरा उद्योग को या तो कर्मचारियों की संख्या घटानी पड़ रही है या काम के घंटे कम करने पड़ रहे हैं। हमारी जैसी बड़ी कंपनियों ने कर्मचारियों की छंटनी नहीं की है लेकिन छोटी कंपनियों ने 10-20 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी की है। कुछ कंपनियों ने कर्मचारियों की संख्या तो नहीं घटाई लेकिन काम की अवधि को 9 घंटे से घटाकर 6 घंटे कर दिए हैं। कुछ कंपनियों ने तो रविवार के साथ शनिवार को भी छुट्‌टी देनी शुरू कर दी है।

सूरत है दुनिया का प्रसिद्ध डायमंड प्रोसेसिंग केंद्र
सूरत दुनिया के सबसे बड़े डायमंड प्रोसेसिंग केंद्रों में से एक है। इस केंद्र से 80 फीसदी उत्पादन का निर्यात होता है। इस हब में 3,500 से अधिक डायमंड प्रोसेसिंग यूनिट काम कर रहे हैं। हरिकृष्ण एक्स्पोर्ट्स के सूरत और मुंबई केंद्रों में 7,500 कामगार काम कर रहे हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!