आज से आपकी जिंदगी में बदल जाएंगी कुछ चीजें, होंगे ये बड़े बदलाव

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Jan, 2018 12:11 PM

some things will change from today to your life

आज से सिर्फ साल ही नहीं बदल रहा है बल्कि आपकी जिंदगी से जुड़ी कई जरूरी चीजें भी बदलने वाली हैं। सरकार ने कुछ ऐसे फैसले लिए है जो आपके लिए लाभदायक होंगे। सरकार के ये फैसले आपरे रोजमर्रा की जिंदगी में जरूर एक नया बदलाव लाएंगे। एक जनवरी से होने वाले ये...

नई दिल्लीः आज से सिर्फ साल ही नहीं बदल रहा है बल्कि आपकी जिंदगी से जुड़ी कई जरूरी चीजें भी बदलने वाली हैं। सरकार ने कुछ ऐसे फैसले लिए है जो आपके लिए लाभदायक होंगे। सरकार के ये फैसले आपरे रोजमर्रा की जिंदगी में जरूर एक नया बदलाव लाएंगे। एक जनवरी से होने वाले ये बदलाव डेबिट कार्ड, आधार, उर्वरक सब्सिडी, हॉल मार्क ज्वैलरी और स्टेट बैंक से जुड़े हैं।

पांच बैंकों के चेक होंगे अमान्य
स्टेट बैंक के पांच सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के चेक 1 जनवरी, 2018 से अमान्य हो जाएंगे। 1 अप्रैल, 2017 के प्रभाव से इन बैंकों का एस.बी.आई. में विलय कर दिया गया है। अब नए आई.एफ.एस. कोड के साथ जारी चेक ही मान्य होंगे।

डेबिट कार्ड से शोपिंग पर नहीं लगेगा शुल्क
डेबिट कार्ड से 2000 रुपए तक की खरीदारी पर शुल्क नहीं लगेगा। ऐसा डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। यह व्यवस्था एक जनवरी से लागू होगी। केंद्र सरकार ने इतनी रकम की खरीद पर लगने वाले मर्चेंट डिस्काउंट रेट में छूट दी है।
PunjabKesari
सीधे खाते में आएगी उर्वरक सब्सिडी
किसानों के लिए भी एक महत्वपूर्ण बदलाव है। किसानों को उर्वरक पर मिलने वाली सब्सिडी 1 जनवरी से सीधे बैंक खाते में जाएगी। इस साल अक्तूबर में लांच की गई इस स्कीम के तहत किसानों को सस्ती दर पर उर्वरक मिलता है और सब्सिडी की रकम उर्वरक कंपनी के खाते में जाती है।

आधार कार्ड लिंकिंग
सिम कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए एक जनवरी से आपको कंपनी के आउटलेट नहीं जाना होगा। 1 जनवरी से यह काम घर बैठे हो जाएगा।आपको सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा। इसके बाद आपको वन टाइम पासवर्ड मिलेगा। इस ओटीपी को सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर दर्ज करते ही आपका आधार नंबर सिम कार्ड से लिंक हो जाएगा।
PunjabKesari
सोने पर हॉलमार्क जरुरी
चौथा बदलाव महिलाओं से जुड़ा है। भारतीय मानक ब्यूरो ने 1 जनवरी से सोने की हॉल मार्किंग से जुड़े मानक में बदलाव किया है। अब सोने के आभूषण तीन ग्रेड-14, 18 और 22 कैरेट में ही मिलेंगे। इससे पहले तक हॉल मार्किंग वाली ज्वैलरी 10 अलग-अलग ग्रेड में बेची जा रही थी।

कारें हो जाएंगी महंगी
लागत मूल्य में बढ़ोतरी के कारण सभी वाहन कंपनियां अगले साल जनवरी से कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर चुकी हैं। कारों की कीमतों में औसतन 25 हजार रुपए और दोपहिया वाहनों में 400 रुपए की तक का इजाफा होने की संभावना है।

PPF पर घटेगी कमाई
पी.पी.एफ. और एन.एस.सी. जैसी छोटी बचतों पर जनवरी-मार्च, 2018 की तिमाही में ब्याज दर में 0.2 फीसदी की कमी कर दी गई है। यानी आपकी बचत पर कमाई घटने जा रही है। हालांकि सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम और बचत खाते को इस कटौती से अलग रखा गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!