4 दिन बाद बंद हो जाएंगी SBI की खास सुविधाएं, 1 दिसंबर से पहले कर लें यह जरूरी काम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Nov, 2018 01:18 PM

special features of sbi will be closed after 4 days

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 1 दिसंबर से अपने ग्राहकों के लिए 3 प्रमुख सेवाओं को पूरी तरह से बंद कर देगा। यदि आपने अभी तक बैंक की तरफ से जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया तो

बिजनेस डेस्कः भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 1 दिसंबर से अपने ग्राहकों के लिए 3 प्रमुख सेवाओं को पूरी तरह से बंद कर देगा। यदि आपने अभी तक बैंक की तरफ से जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया तो 30 नंवबर के बाद आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। आइए जानते हैं इन सर्विसों के बारे में:

PunjabKesari

1 दिसंबर से नहीं काम करेगी नेटबैंकिंग
बैंक ने अपने समस्त ग्राहकों को अपनी बैंकिंग वेबसाइट Online SBI पर नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि 1 दिसंबर से पूरे देश में नेटबैंकिंग की सुविधा कई लोगों के लिए ब्लॉक हो जाएगी। ग्राहकों को सुविधा चालू रखने के लिए अपना मोबाइल नंबर बैंक की शाखा में जाकर के रजिस्टर कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर नेटबैंकिंग की सुविधा को ब्लॉक कर दिया जाएगा। 

PunjabKesari

यह है नंबर रजिस्टर्ड करने का तरीका

  • आपका मोबाइल नंबर SBI के साथ रजिस्टर्ड है या फिर नहीं है, इसका आसानी से पता लगा सकते हैं।
  • आपको बैंक की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर लॉगिन करना होगा। 
  • इसके बाद अपने माई अकाउंट और प्रोफाइल टैब पर क्लिक करना होगा।
  • प्रोफाइल टैब पर पर्सनल डिटेल/मोबाइल पर क्लिक करेंगे। 
  • इसके बाद आपसे प्रोफाइल पासवर्ड मांगा जाएगा।
  • प्रोफाइल पासवर्ड हमेशा लॉगिन पासवर्ड से अलग होता है। 
  • जैसे ही आप प्रोफाइल पासवर्ड सबमिट करेंगे वैसे ही आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दिखाई देगी।
  • अगर मोबइल नंबर नहीं दिखे तो फिर इसको बैंक की शाखा में जाकर के रजिस्टर्ड कराना होगा। 

PunjabKesari

जीवन प्रमाण पत्र
बैंक ने अपने पेंशन खाताधारकों को सूचित करते हुए कहा है कि उन्हें 30 नवंबर से पहले अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होगा, अन्यथा उनका पेंशन खाता बंद कर दिया जाएगा। जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाने की सूरत में उनके खाते में पेंशन का पैसा जमा नहीं होगा। 

PunjabKesari

बैंक ने कहा है कि पेंशन खाताधारक अपने जीवन प्रमाणपत्र को दो तरह से जमा करवा सकते हैं। पहला तरीका है बैंक की शाखा में जाकर इसको जमा कराने का और दूसरा नेटबैंकिंग के जरिए ऑनलाइन अपलोड करने का। प्रत्येक पेंशनधारक के लिए बैंक के लिए अपना जीवन प्रमाण जमा करना जरूरी होता है। इसके बाद उनके खाते में साल भर पेंशन का पैसा जमा होता रहता है। 

अब कोई भी पेंशन धारक आसानी से घर बैठे अपना जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकता है। केंद्र सरकार ने आधार नंबर के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए एक वेबसाइट को शुरू किया है। jeevanpramaan.gov.in के जरिए ऐसा किया जा सकता है।

बंद होगा SBI का Buddy ऐप
1 दिसंबर से एसबीआई अपने मोबाइल वॉलेट Buddy ऐप को पूरी तरह से बंद कर देगा। इसलिए अगर आपने इस ऐप में कोई धनराशि छोड़ी हुई है तो फिर उसे तुरंत निकाल लें। बैंक ने अब अपना योनो ऐप लांच कर दिया है। इस ऐप में ही लोगों को अब वॉलेट की सुविधा दी जा रही है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!