ATM फ्रॉड के मामलों में आई तेजी, जानिए खुद को कैसे रख सकते हैं दूर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Apr, 2019 03:59 PM

speed in the cases of atm fraud know how to keep yourself away

क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड और बैंकिंग फ्रॉड के मामलों में इन दिनों तेजी देखने को मिली है। लोग एटीएम-कम डेबिट कार्ड के जरिए एटीएम मशीनों से नकद निकासी के विकल्प को काफी मुफीद मानते हैं

बिजनेस डेस्कः क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड और बैंकिंग फ्रॉड के मामलों में इन दिनों तेजी देखने को मिली है। लोग एटीएम-कम डेबिट कार्ड के जरिए एटीएम मशीनों से नकद निकासी के विकल्प को काफी मुफीद मानते हैं लेकिन हाल ही के दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब फ्रॉड लोगों ने स्किमिंग के जरिए दूसरों के बैंक खातों से पैसे निकाल लिए हैं।

हाल ही में ऐसी ही एक घटना नई दिल्ली के लक्ष्मीनगर इलाके में सामने आई है जहां 12 अलग अलग लोगों को करीब 10 लाख का चूना लगा है। इन सभी के अलग-अलग बैंकों में अकाउंट थे। यह खबर एक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सामने आई थी। इस घटना ने तमाम एटीएम यूजर्स की नींद उड़ा दी है और ये लोग सकते में हैं कि आखिर ये हुआ कैसे।

धोखेबाज कैसे आपके बैंक अकाउंट को बनाते हैं निशाना?
धोखेबाज स्किमिंग नाम की एक खास तकनीक का इस्तेमाल करते हैं जिसमें वो एक छोटी डिवाइस के जरिए आपके कार्ड की जानकारी चुरा लेते हैं। इस गतिविधि को उस वक्त अंजाम दिया जाता है जब एक वैध ट्रांजेक्शन हो रहा होता है। जब भी मशीन पर कार्ड स्वाइप किया जाता है तो यह उपकरण कार्ड की चुंबकीय पट्टी पर संग्रहीत जानकारी को स्कैन कर लेता है। इसमें जिस डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है उसे स्किमर कहा जाता है। यह डिवाइस या तो जानकारी को स्टोर कर लेती है या फिर उसे फ्रॉड को अंजाम देने वाले व्यक्ति के पास भेज देती है जो कार्ड की जानकारी का इस्तेमाल करके उसका क्लोन बना लेता है। जालसाज आमतौर पर एटीएम या मर्चेंट पेमेंट टर्मिनलों के कार्ड स्लॉट में स्किमर लगाते हैं। वहीं ऐसे उदाहरण भी सामने आए हैं जहां जालसाज रणनीतिक रूप से पिन को पकड़ने के लिए कैमरे का इस्तेमाल करते हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने ऐसे मामलों में सतर्क रहने के लिए कुछ बातें ध्यान में रखने को कहा है। जो हम आपसे साझा कर रहे हैं...

  • एटीएम रुम में प्रवेश करने के बाद हमेशा एटीएम मशीन में किसी अजीब से या गलत दिखने वाले फॉन्ट को चेक करें। यह आपको कार्ड स्लॉट में आसानी से दिख जाएगा।
  • अगर आपके लेनदेन में कोई रुकावट आ रही हो तो आप एटीएम के अंदर आस पास की दीवारों में पिन होल को तलाशें, हो सकता है कि वहां कोई छोटा कैमरा आपके लेनदेन पर नजर रख रहा हो।
  • अगर मशीन में कुछ भी संदिग्ध नजर आ रहा हो तो उसका इस्तेमाल न करें। तुरंत इसकी शिकायत करें।
  • एटीएम मशीन में पिन एंटर करने के दौरान अपने हाथ से कीबोर्ड को छुपाएं ताकि कोई भी आपके पिन को न जान पाए।
  • ध्यान रखें कि भुगतान करते समय कोई भी आपके कार्ड को मशीन पर स्वाइप न करे, स्वाइप मशीन के अटैचमेंट को चैक करें।
  • मशीन पर दिखने वाले गोंद, टेप या खरोच के निशान से सतर्क रहें। अगर आपको कुछ ऐसा दिखाई दे तो उस मशीन का इस्तेमाल करने से बचें।
  • फ्यूल स्टेशन पर, रेस्तरां, शॉप्स और एटीएम मशीनों पर कार्ड का इस्तेमाल करते दौरान हमेशा सतर्क रहें। ऐसा करके आप अपने ट्रांजेक्शन को सेफ रख पाएंगे।
     

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!