Amul के साथ शुरू करें अपना खुद का बिजनेस, होगी 1-1.5 लाख रुपए की कमाई

Edited By jyoti choudhary,Updated: 24 Jul, 2018 07:22 PM

start your own business with amul

डेयरी प्रोड्क्ट्स बनाने वाली कंपनी अमूल ऐसे लोगों के लिए शानदार ऑफर लाई है जो कम लागत में अच्छा कारोबार करने की संभावना तलाश रहे हैं। अमूल ने अपनी एक विज्ञप्ति में कहा है कि बहुत छोटे से निवेश और अच्‍छे कारोबार कौशल

बिजनेस डेस्कः डेयरी प्रोड्क्ट्स बनाने वाली कंपनी अमूल ऐसे लोगों के लिए शानदार ऑफर लाई है जो कम लागत में अच्छा कारोबार करने की संभावना तलाश रहे हैं। अमूल ने अपनी एक विज्ञप्ति में कहा है कि बहुत छोटे से निवेश और अच्‍छे कारोबार कौशल के साथ कोई भी व्‍यक्ति हमारा फ्रेंचाइजी बन सकता है। इसके लिए बहुत कम निवेश और कार्यशील पूंजी की आवश्‍यकता होगी। कोई भी व्‍यक्ति अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर हर महीने अच्‍छी-खासी कमाई कर सकता है। अच्‍छी बात यह है कि इस फ्रेंचाइजी के लिए आपको कोई भी रॉयल्‍टी भुगतान या लाभ में साझेदारी नहीं करनी होगी। अमूल के साथ बिजनेस शुरू करने के लिए आपको केवल 2 से 6 लाख रुपए का निवेश करना होगा। 

PunjabKesari

बिजनेस मॉडल
फ्रेंचाइजी उस व्‍यक्ति को दी जाएगी जिसके पास अच्‍छी लोकेशन पर अपनी या किराए की पहले से बनी दुकान/स्‍थान होगी। फ्रेंचाइजी लेने वाले व्‍यक्ति को स्‍टोर स्‍थापित करने पर आने वाला सारा खर्च स्‍वयं वहन करना होगा। प्रारूप के आधार पर एक स्‍टोर को बनाने में 1.5 लाख से लेकर 6 लाख रुपए तक का खर्च आता है।

PunjabKesari

कार्यशील पूंजी की आवश्‍यकता बिक्री की मात्रा पर निर्भर करेगी। पार्लर के लोकेशन के आधार पर मासिक बिक्री अलग-अलग होती है। यह 5 से 10 लाख रुपए के बीच रह सकती है। ऐसा अमूल ने अपनी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा है।  

निवेश
अमूल कई तरह की फ्रेंचाइजी देती है। अमूल आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर या अमूल कियोस्‍क के लिए 2 लाख रुपए का निवेश करना पड़ता है। इसके अलावा 25,000 रुपए नॉन-रिफंडेबल ब्रांड सुरक्षा निधि, एक लाख रुपए रिनोवेशन और 75,000 रुपए उपकरणों पर खर्च करने होते हैं।

PunjabKesari

दूसरी तरह की फ्रेंचाइजी में अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर हैं, जिसमें 5 लाख रुपए का निवेश करना होता है। इसमें 50,000 रुपए की ब्रांड सुरक्षा निधी, 4 लाख रुपए का रिनोवेशन और 1.5 लाख रुपए उपकरणों के शामिल हैं।

PunjabKesari

न्‍यूनतम कमाई
अमूल के मुताबिक फ्रेंचाइजी से एक व्‍यक्ति हर माह 5 से 10 लाख रुपए का राजस्‍व हासिल कर सकता है। फ्रेंचाइजी को अमूल उत्‍पादों के न्‍यूनतम विक्रय मूल्‍य (एमआरपी) पर कमीशन का भुगतान किया जाएगा। मिल्‍क पाउच पर यह 2.5 प्रतिशत, दूध उत्‍पादों पर 10 प्रतिशत और आईसक्रीम पर 20 प्रतिशत है। अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी वाले को रेसिपी आधारित आईसक्रीम, शेक, पिज्‍जा, सैंडविच, हॉट चॉकलेट ड्रिंक पर 50 प्रतिशत कमीशन मिलता है। वहीं प्री-पैक्‍ड आईसक्रीम पर 20 प्रतिशत और अमूल उत्‍पादों पर 10 प्रतिशत कमीशन मिलता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!